कोविड इफेक्ट:तीनों सेनाओं में लगभग सवा लाख पद खाली, 8 माह में ही 14% बढ़ी रिक्त पदों की संख्या

जयपुरएक महीने पहलेलेखक: देवपालिक गुप्ता
  • कॉपी लिंक
  • कुल रिक्तियों में 85% खाली पद आर्मी में, सबसे कम वैकेंसी एयरफोर्स में

देश की रक्षा सेवाओं यानि भारतीय सेना, वायुसेना व नौसेना में लगभग सवा लाख पद खाली हैं। यह जानकारी राज्यसभा में एक प्रश्न के जवाब में रक्षा मंत्रालय ने दी। तीनों सेनाओं में कुल 1,22,555 पद खाली हैं। इन रिक्तियों में अफसर के पदों समेत कुल 1,04,653 पद केवल आर्मी में खाली हैं। यानि कुल रिक्त पदों की संख्या में 85 फीसदी हिस्सा इंडियन आर्मी का है। सबसे कम रिक्तियां एयरफोर्स में हैं। हाल में दिए गए आंकड़े की तुलना मार्च 2021 के डेटा से करें तो कुल खाली पदों की संख्या में लगभग 14 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। मार्च-2021 के लिए तीनों सेवाओं में खाली पदों की संख्या 1,07,505 थी जो जुलाई में 1,21,726 रही।

राजस्थान, सेना जॉइन करने वाले अग्रणी राज्यों में शामिल

राजस्थान उन राज्यों में शामिल है जहां से सबसे अधिक युवा सेना जॉइन करते हैं। तीनों सेनाओं में पिछले तीन सालों में 22,975 युवाओं ने नौकरी पाई है। राजस्थान के साथ-साथ पंजाब, बिहार से भी बड़ी संंख्या में युवा सेना में शामिल होते हैं।

कोविड के चलते जवानों की भर्ती रैलियां स्थगित की गईं। इससे भी पद खाली रह गए। अधिकारी पदों के लिए सेना में जिस तरह की योग्यता जरूरी है उसमें भी गिरावट आई है। इस वजह से पोस्ट नहीं भरी गई हैं। -कर्नल अशोकन (रिटायर्ड)

खबरें और भी हैं...