पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा:2011 के आधार पर जोड़ रहे नाम, शहर की आबादी 15 लाख बढ़ी

जयपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 2011 में शहर की आबादी 35 लाख थी जो अब 50 लाख हो चुकी

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा में वर्ष 2011 की जनसंख्या अनुपात के आधार पर नाम जोड़े जा रहे हैं, जबकि शहर की आबादी 15 लाख बढ़कर 50 लाख हो चुकी है। कोरोना संक्रमण काल के कारण 2021 की जनगणना नहीं हो पाई। ऐसे में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा में जनसंख्या अनुपात को बढ़ाना जरूरी हो गया है। जिससे शहरी गरीबों को योजना का लाभ मिल सके। शहर की जनसंख्या बढ़ने के बावजूद मात्र 19 प्रतिशत शहरी गरीबों को खाद्य सुरक्षा का लाभ मिल पा रहा है।

इधर, वन नेशन वन राशन कार्ड योजना में भी खाद्य सुरक्षा में जुडे परिवारों के राशन कार्ड में लिखे सदस्यों के आधार नंबर जोड़ने का 30 प्रतिशत कार्य अब भी बाकी है। शहर में बड़ी संख्या में बाहरी लोग रोजी-रोटी के लिए रहते हैं। वन नेशन वन राशन कार्ड योजना लागू होने के बाद भी उन्हें शहर में राशन का गेंहूं नहीं मिल रहा है।

एक साल से नहीं जोड़े नाम

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा में नाम जोड़ने के लिए एक साल पहले शहर में अभियान चलाया गया था। तब मात्र दो प्रतिशत लोगों को ही जोड़ा जा सका था। 10 हजार से भी अधिक परिवारों ने खाद्य सुरक्षा में जुड़ने के लिए आवेदन कर रखा है। आवेदकों के सत्यापन का कार्य नगर निगम के द्वारा किया जाता है। दोनों निगम के चुनावों नहीं होने के चलते भी यह कार्य नहीं हो पाया थाा। अब निगम चुनावों को हुए दो माह बीत चुके लेकिन सत्यापन का कार्य शुरू नहीं हुआ।

^कोरोना के कारण 2021 की जनगणना नहीं हो पाई। वर्तमान जनसंख्या के अनुपात के आधार पर नाम जोड़ने के लिए विभाग से विचार-विमर्श किया जाएगा।
- अंतर सिंह नेहरा, कलेक्टर

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

और पढ़ें