पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खाद्य पदार्थों में मिलावट का सिलसिला जारी:दूध, मावा, पनीर के बाद अब पोहा भी अनसेफ, बंद पैकेट में ‘इल्ली’ मिली

जयपुर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
17 मार्च को खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम ने 21950 किलो पोहा सीज किया था। फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
17 मार्च को खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम ने 21950 किलो पोहा सीज किया था। फाइल फोटो
  • सामान पैकिंग की तारीख और क्वालिटी देखें, गड़बड़ी मिले तो शिकायत करें

खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वाले मिलावटिए किसी तरह की सजा का डर नहीं होने से बेखौफ हैं और मिलावट का सिलसिला जारी है। दूध, मावा, पनीर और मसालों के बाद नाश्ते, फाइबर में भरपूर होने तथा वजन कम करने के चक्कर में इस्तेमाल किया जाने वाला पोहा भी जांच में अनसेफ (मानव के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक) पाया गया है। चौंकाने वाली बात यह है कि पोहे में जीवित इल्ली मिली है। पोहे इंदौर, मध्यप्रदेश और गुजरात में ही नहीं बल्कि देशभर में बहुतायत में नाश्ते के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

ऐसे में आमजन को पोहे खरीदने से पहले अच्छी तरह से देखकर ही लें। एसएमएस अस्पताल के गेस्ट्रोएंट्रोलोजिस्ट डॉ.श्याम सुन्दर शर्मा व मेडिसन के डॉ.पुनीत सक्सेना के अनुसार पोहे में जीवित कीटाणु, इल्ली जैसे मिलने पर शरीर के अंदर जाने पर सेहत बिगड़ सकती है। ऐसे में पेट से संबंधित उल्टी-दस्त, शरीर पर चकते बनना और एलर्जी हो सकती है।

17 मार्च को 21950 किलो पोहा सीज किया था
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जयपुर प्रथम के निर्देशन में खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम ने 17 मार्च को सीकर रोड़ के राजधानी कृषि उपज मंडी स्थित पदम श्री ट्रेडिंग कंपनी एसएस-13 और यहीं पर ए-83 स्थित गोदाम पर कार्यवाही की थी। जहां पर दोनो जगहों से 21 हजार 950 किलो स्टार प्रीमियम नामक ब्रांड के पोहे को सीज किया था। और नमूना लेकर लैब में जांच के लिए भेजा गया था। जांच के दौरान ‘बेस्ट बिफोर फॉर थ्री मंथ’ लिखा था। लेकिन पैकिंग करने की तारीख नहीं लिखी थी। फर्म का मालिक नवीन कुमार मूलानी है।

आरोपी के खिलाफ जल्द चालान पेश करेंगे
पोहे के लिए गए सैंपल में जीवित इल्ली मिली है, जो अनसेफ कैटेगरी में आती है। फर्म के मालिक के खिलाफ फूड सेफ्टी एक्ट के तहत मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट के यहां चालान पेश किया जाएगा।
-डॉ.नरोत्तम शर्मा, सीएमएचओ जयपुर प्रथम

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें