पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • After Petrol, Now Diesel Also Raced Towards Century, 50 Paise Less For A Hundred Rupees In Ganganagar, 95.37 Rupees In Jaipur Too, In June, Rates Of Petrol And Diesel Increased For The Fourth Time In Nine Days.

पेट्रोल के बाद डीजल 100 रुपए के करीब:श्रीगंगानगर में डीजल पहुंचा 99.50 रु., जयपुर में 95.37 रुपए; जून में 9 दिन में चौथी बार बढ़े दाम

जयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

तेल कंपनियों ने एक बार फिर बुधवार को तेल के दामों में बढ़ोतरी की है। हर दूसरे दिन तेल के दामों में वृद्धि देखने को मिल रही है। फिलहाल आम आदमी को बढ़ती महंगाई से राहत मिलने की उम्मीद नहीं दिखाई दे रही है। पेट्रोल के बाद डीजल भी 100 रुपए होने वाला है। गंगानगर में डीजल सौ रुपए में 50 पैसे ही कम रह गया है। वहीं जयपुर में भी 95.37 रुपए हो गया है।

तेल कंपनियों ने बुधवार को पेट्रोल पर 0.26 और डीजल पर 0.27 पैसे बढ़ा दिए है। जून के महीने में चौथी बार तेल पर रेट बढ़ाए गए हैं। एक महीने में पेट्रोल पर करीब 5 रुपए और डीजल पर करीब 6 रुपए से अधिक बढ़ाए जा चुके हैं।

देश में पेट्रोल-डीजल इतना महंगा क्यों है?
हमारे देश में पेट्रोल-डीजल का बेस प्राइज तो अभी 35 रुपए के करीब ही है। लेकिन, केंद्र और राज्य सरकारें इस पर टैक्स लगाकर इसे 100 रुपए पर पहुंचा देती हैं। इस पर केंद्र सरकार 33 रुपए एक्साइज ड्यूटी वसूल रही है। राजस्थान सरकार पेट्रोल पर 36 रुपए और डीजल पर 26 रुपए वैट और सेस वसूलती हैं, जिसके बाद इनका दाम बेस प्राइज से 3 गुना तक बढ़ गया है। ऐसे में बिना टैक्स में राहत दिए पेट्रोल के दाम कम कर पाना मुमकिन नहीं है।

रोजाना तय होती हैं कीमतें
तेल कंपनियां इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज़ाना पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं।

खबरें और भी हैं...