बारिश-ओले के कारण 2 डिग्री गिरा तापमान:राजस्थान के कई जिलों में ठंडी हवा का असर, 5 जिलों में बारिश की संभावना

जयपुरएक वर्ष पहले

राजस्थान में मौसम में एक बार फिर बदलाव दिखा है। उत्तर-पूर्वी राजस्थान में हुई बारिश के बाद प्रदेश के कई जिलों में सर्द हवाएं चल रही हैं। रात के तापमान में भी एक से दो डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। मौसम में बदलाव का यह दौर आने वाले 48 घंटों तक जारी रह सकता है। आने वाले दो दिन में राजस्थान के उत्तर-पूर्व के चूरू, झुंझुनूं, सीकर, अलवर, भरतपुर जिलों में बारिश हो सकती है।

मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार करीब एक दर्जन जिलों के तापमान में बढ़ोतरी भी दर्ज की गई। बीती रात सर्वाधिक तापमान 17.6 डिग्री सिरोही में व सबसे कम हनुमानगढ़ में 8.3 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। राजधानी जयपुर में तापमान 15.8 डिग्री दर्ज किया गया। प्रदेश के अधिकतर जिलों में रात का औसत तापमान 12 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है।

फिर सक्रिय हुआ पश्चिमी विक्षोभ
मौसम केन्द्र जयपुर के वैज्ञानिक हिमांशु शर्मा ने बताया कि उत्तर-पश्चिमी राजस्थान में दो दिन से एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। जो अब पास हो रहा है। इसके कारण बीकानेर, जयपुर संभाग के जिलों में तेज हवा चल रही है। जयपुर, अलवर, बीकानेर, गंगानगर, चूरू, हनुमानगढ़ में 20 से 25 किलोमीटर की स्पीड से डस्ट विंड और सरफेस विंड चल रही है। उन्होंने बताया कि इन हवाओं का असर 24 घंटों तक बना रहेगा।

तापमान में और गिरावट की संभावना
अलवर, हनुमानगढ़ समेत प्रदेश के कई जिलों में हुई बारिश और ओलावृष्टि के बाद सर्द हवाओं ने प्रदेश के लोगों को एक बार फिर सर्दी का अहसास कराया। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार आने वाले दिनों में भी उत्तर पूर्वी राजस्थान के कई जिलों में हल्की बारिश की संभावना बनी हुई है। बारिश और ठंडी हवा के कारण तापमान में और गिरावट हो सकती है।

प्रदेश के प्रमुख शहरों का तापमान
बीती रात अजमेर 15.1 डिग्री, भीलवाड़ा 14.8 डिग्री, अलवर 13 डिग्री, जयपुर 15.8 डिग्री, पिलानी 11.1 डिग्री, सीकर 11 डिग्री, कोटा 15.6 डिग्री, बूंदी 15.6 डिग्री, डबोक 16 डिग्री, बाड़मेर 15.7 डिग्री, जैसलमेर 12.2 डिग्री, जोधपुर 16.4 डिग्री, फलोदी 12.8 डिग्री, बीकानेर 10.8 डिग्री, चूरू 11.1 डिग्री, श्रीगंगानगर 9.4 डिग्री, धौलपुर 12.1 डिग्री, डूंगरपुर 16.1 डिग्री, जालोर 17.4 डिग्री, फतेहपुर 13.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

खबरें और भी हैं...