पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सीएम ने दी न्यूनतम भूमि शर्ताें में छूट:रिप्स-2019 और रिप्स-2014 में संशोधन; अब 2 एकड़ जमीन पर रिसॉर्ट, 2.5 एकड़ पर बना सकेंगे मनोरंजन पार्क

जयपुर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सीएम ने राज्यपाल कलराज मिश्र को कोरोना की दूसरी लहर को लेकर तैयारियों की जानकारी दी। - Dainik Bhaskar
सीएम ने राज्यपाल कलराज मिश्र को कोरोना की दूसरी लहर को लेकर तैयारियों की जानकारी दी।
  • पहले रिसॉर्ट्‌‌स के लिए 5 और पार्क के लिए 10 एकड़ भूमि की शर्त थी

राज्य सरकार ने राजस्थान निवेश प्रोत्साहन योजना (रिप्स)-2019 और रिप्स-2014 में बड़े संशोधन किए हैं। सीएम अशोक गहलोत की ओर से संशोधन प्रस्तावों को मंजूरी देने के बाद वित्त विभाग ने आदेश जारी कर दिए। एससी-एसटी उद्यमियों को विशेष पैकेज और अति पिछड़ा, पिछड़ा व जनजाति क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा देने के लिए सब्सिडी बढ़ाई गई है। प्रदेश में रिसॉर्ट और मनोरंजन पार्कों को बढ़ावा देने के लिए न्यूनतम भूमि की शर्त में भी छूट दी गई है। रिसॉर्ट के लिए न्यूनतम भूमि की शर्त 5 एकड़ से घटाकर 2 एकड़ व एम्यूजमेंट पार्क के लिए 10 एकड़ से 2.5 एकड़ की जाएगी।

ई-व्हीकल्स उत्पादन के लिए निवेश सीमा घटाकर 25 करोड़ करेंगे

  • सोलर और विंड एनर्जी की उपकरण निर्माण इकाइयों को रोजगार अनुदान 75% से बढ़ाकर 90%, ब्याज अनुदान देने के लिए रिप्स-2019 में प्लांट, मशीनरी और इक्विपमेंट्स के साथ डेवलपमेंट ऑफ इंफ्रास्टक्चर को भी जोड़ा है।
  • ई-व्हीकल्स को बढ़ावा देने के लिए ई-चार्जिंग और स्वेपिंग स्टेशंस को रिप्स-2019 के सर्विस व थ्रस्ट सेक्टर में जोड़ा। इससे ब्याज अनुदान/केपिटल सब्सिडी के अतिरिक्त लाभ मिलेंगे। ई-व्हीकल्स उत्पादन के लिए निवेश सीमा 50 करोड़ रु. से घटाकर 25 करोड़ रु. करेंगे।
  • खेल, इलेक्ट्रोनिक उपकरणों का आयात करने के बजाय राज्य में बनाने के लिए इन क्षेत्रों को ब्याज अनुदान/ केपिटल सब्सिडी के अतिरिक्त लाभ देंगे। इन्हें थ्रस्ट सेक्टर में शामिल किया है। प्लग एंड प्ले ऑफिस कॉम्पलेक्स में निवेश की सीमा 10 करोड़ से घटाकर 5 करोड़ की गई है।
  • राजस्थान निवेश प्रोत्साहन योजना-2019 में ‘डॉ. बी. आर. अंबेडकर एससी-एसटी उद्यमी प्रोत्साहन विशेष पैकेज’ के तहत अब निवेश सीमा 50% तक घटाई गई है।
  • जैम्स एंड ज्वैलरी के क्षेत्र में अधिक निवेश आकर्षित करने के लिए इसे भी रिप्स-2019 के सेवा क्षेत्र में जोड़ा गया है। हैल्थ केयर सेक्टर तथा एपीआई (एक्टिव फार्मास्यूटिकल इनग्रेडिएंटस) को भी रिप्स-2019 के थ्रस्ट सेक्टर में जोड़कर प्रोत्साहन दिया गया है।

पीएम-आरएसएस को अवसरवादी बताया, बोले-गांधी,पटेल को अपनाया, जरूरत पड़ी तो नेहरू को अपना लेंगे
गहलोत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और आरएसएस को अवसरवादी बताया है। उन्होंने कहा कि जिस तरह से मोदी ने महात्मा गांधी को अपनाया है, वक्त आने पर एक दिन पंडित नेहरू को भी अपना लेंगे। गहलोत दांडी मार्च के समापन दिवस पर मुख्यमंत्री निवास से वीडियो काॅन्फ्रेंस से हनुमानगढ़ जिला कलेक्ट्रट परिसर में गांधी की प्रतिमा के अनावरण समारोह को संबोधित कर रहे थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें