• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Amidst The Growing Threat Of Corona, 1.50 Lakh Candidates Will Appear For The Exam, Practical Will Have To Be Given Along With Physical; 33% Marks Mandatory

629 पदों पर फायरमैन भर्ती परीक्षा 29 जनवरी को:कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच 1.50 लाख अभ्यर्थी देंगे परीक्षा, फिजिकल के साथ देना होगा प्रैक्टिकल

जयपुर14 दिन पहले

राजस्थान में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच 29 जनवरी को फायरमैन भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। 629 पदों के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा में लगभग 1 लाख 50 हजार छात्रों ने आवेदन किया है। जिसमें रिटन टेस्ट क्लियर होने के बाद फिजिकल टेस्ट क्लियर होने वाले अभ्यर्थियों को मेरिट के आधार पर जॉइनिंग दी जाएगी।

29 जनवरी को दो पारी में आयोजित होने वाली भर्ती परीक्षा में फायरमैन परीक्षा सुबह पहली पारी 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजित होगी। जबकि एएफओ (असिस्टेंट फायर ऑफिसर) परीक्षा दूसरी पारी में दोपहर 2:30 बजे से शाम 4:30 बजे तक आयोजित होगी। एडमिट कार्ड 15 जनवरी के बाद अपलोड किए जाएंगे। भर्ती परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। ऐसे में कट ऑफ हाई रहने की संभावना है।

33% अंक लाना अनिवार्य

फायरमैन और असिस्टेंट फायर ऑफिसर (AFO) की भर्ती में लिखित और प्रैक्टिकल परीक्षा होगी। लिखित परीक्षा में न्यूनतम 33 फीसदी नंबर लाने वाले परीक्षार्थियों को ही फिजिकल और प्रैक्टिकल के लिए क्वालिफाइड माना जाएगा। वहीं, अनुसूचित जाति (SC) और जनजाति (ST) के परीक्षार्थियों के लिए 28 प्रतिशत अंक लाने अनिवार्य होंगे। फिजिकल और प्रैक्टिकल के लिए कैटेगरी वाइज कट ऑफ लिस्ट जारी की जाएगी।

अभ्यर्थियों को निर्धारित अंक प्राप्त करने पर शारीरिक और प्रायोगिक परीक्षा में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी। जबकि लिखित परीक्षा के बाद 1 पद के मुकाबले 10 अभ्यर्थियों को फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

इस तरह से होगी परीक्षा

लिखित परीक्षा 70 अंकों की होगी। शारीरिक परीक्षा 60 अंकों की होगी। प्रायोगिक परीक्षा 90 अंकों की होगी। इस तरह से तीनों प्रकार की परीक्षाओं के अधिकतम अंक 220 होंगे। तीनों के अंकों के आधार पर मेरिट बनेगी।

एग्जाम के बाद फिजिकल होगा, इंटरव्यू नहीं

ये सीधी भर्ती होगी। इसमें एग्जाम पास करने के बाद योग्य अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। मेरिट लिस्ट के अनुसार अभ्यर्थियों को फिजिकल और डॉक्यूमेंटेशन के लिए बुलाया जाएगा। फिजिकल डॉक्यूमेंटेशन में पास होने वाले अभ्यर्थियों को मेरिट के अनुसार नियुक्ति दी जाएगी।