पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

इंटरमीडिएट ब्लॉक सिग्नलिंग सिस्टम:एक ही ट्रैक पर होम सिग्नल पार करते ही दूसरी ट्रेन दौड़ेगी, 15 मिनट बचेंगे

जयपुर8 दिन पहलेलेखक: शिवांग चतुर्वेदी
  • कॉपी लिंक

रेलवे की इंटरमीडिएट ब्लॉक सिग्नलिंग सिस्टम (आईबीएस) से अब यात्रा में 15 मिनट कम समय लगेगा। इस डिवाइस के लगने से अब दो ट्रेनें एक के बाद एक तत्काल चलाई जा सकेंगी। रेलवे का कहना है कि अभी जयपुर से गांधीनगर के बीच अभी कोई ट्रेन संचालित होती है।

जयपुर से रवाना हुई ट्रेन जब तक गांधीनगर नहीं पहुंच जाती तब तक जयपुर स्टेशन से दूसरी ट्रेन को रवाना नहीं किया जा सकता। लेकिन अब दो स्टेशनों के बीच ट्रेन ऑपरेशन को बढ़ाने के लिए आईबीएस तकनीक का उपयोग किया जाएगा। इस तकनीक की मदद से संरक्षा को सुनिश्चित करते हुए दो स्टेशनों के बीच एक ही दिशा में दो ट्रेनों को संचालित करने की अनुमति दी जाती है। अभी जयपुर के 9 और अजमेर मंडल के 8 रूट पर प्रयोग किया जा रहा है। इससे ट्रेनों का संचालन समय पर होगा।

अब अनावश्यक गाड़ियां भी देर से नहीं चल सकेंगी
रेलवे के जीएम विजय शर्मा ने आते ही सबसे पहले इस सिस्टम को इंस्टॉल करवाया है। मुख्य प्रवक्ता लेफ्टिनेंट शशि किरण ने बताया कि रेलवे महत्वपूर्ण रूट/सेक्शन में इंटरमीडिएट ब्लॉक सिग्नलिंग सिस्टम (आईबीएस) स्थापित किया जा रहा है। इसके तहत स्टेशन में प्रवेश से पहले (होम सिग्नल) और दूसरे स्टेशन के बीच एक नया सिग्नल लगाया गया है।

खबरें और भी हैं...