RSMSSB का बड़ा एक्शन:VDO भर्ती परीक्षा से पहले 919 अभ्यर्थियों के आवेदन फॉर्म निरस्त, 27-28 दिसंबर को होगी परीक्षा

जयपुर6 महीने पहले

राजस्थान में 27 और 28 दिसंबर को होने जा रही ग्राम विकास अधिकारी (VDO) भर्ती परीक्षा के 900 से अधिक अभ्यर्थियों के आवेदन निरस्त हो गए हैं। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा आयोजित होने वाले इस परीक्षा में 919 अभ्यर्थियों ने एक से ज्यादा आवेदन किए थे। ऐसे में बोर्ड ने एक से ज्यादा आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के आवेदनों को निरस्त करके एक नई सूची जारी की है। जिसमें अभ्यर्थियों के एप्लीकेशन नंबर जारी किए गए हैं।

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष हरिप्रसाद शर्मा ने कहा कि भर्ती परीक्षा के लिए सैकड़ों विद्यार्थियों ने एक से ज्यादा आवेदन किए थे। ऐसे में बोर्ड ने एक नाम वाले कई अभ्यर्थियों को चयनित कर उनकी जांच की। जिनमें 919 अभ्यर्थी ऐसे मिले, जिन्होंने एक से ज्यादा फॉर्म भरे थे। इसके बाद बोर्ड ने 919 अभ्यर्थियों की एक से ज्यादा भरे गए सभी फॉर्म को निरस्त करते हुए सिर्फ एक फॉर्म को स्वीकार किया है। जिसके आधार पर अभ्यार्थी भर्ती परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।

बोर्ड अध्यक्ष शर्मा ने कहा कि निरस्त हुए फॉर्म में भी अगर किसी अभ्यर्थी को कोई आपत्ति है। तो वह बोर्ड से संपर्क कर परीक्षा से पहले अपने नाम को फिर से जुड़वा सकता है। लेकिन अगर वह जल्द से जल्द इस प्रक्रिया को पूरी नहीं करता है। तो फॉर्म निरस्त होने की जिम्मेदारी अभ्यर्थी की होगी।

इन अभ्यर्थियों के फॉर्म हुए निरस्त देखें लिस्ट

परीक्षा के लिए 14 लाख फॉर्म भरे

सूत्रों के मुताबिक, अबकी बार ग्राम विकास अधिकारी परीक्षा के लिए करीब 14 लाख फॉर्म भरे गए हैं। 2016 में ग्राम सेवक भर्ती परीक्षा में करीब 3600 पदों के लिए 4.65 लाख कैंडिडेट्स ने फॉर्म भरा था। पिछली परीक्षा में 1/3 नेगेटिव मार्किंग थी। इस बार अब तक बोर्ड ने नेगेटिव मार्किंग की जानकारी नहीं दी है। ग्राम सेवक भर्ती की पिछली परीक्षा में जनरल और ओबीसी कैटेगरी के लिए मिनिमम पासिंग मार्क्स 100 में से 40 और एससी-एसटी के लिए 36 रखे गए थे। शुरुआती कट ऑफ जनरल पुरुष के लिए 45, जनरल महिला के लिए 40 रही थी। ओबीसी में पुरुष और महिला दोनों कैटेगरी में कट ऑफ 44, एससी-एसटी में पुरुष की 36, महिला की 35 कट ऑफ रही थी। इसके बाद दो और वेटिंग लिस्ट निकाली गई। इससे पहले हो चुकी प्री परीक्षा में कुल पोस्ट से 15 गुणा ज्यादा तक कैंडिडेट को मेन परीक्षा के लिए सिलेक्ट किया जाता रहा है। इस बार 15 से 20 गुणा तक कैंडिडेट सिलेक्ट किए जा सकते हैं।

खबरें और भी हैं...