पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नगर निगम:बिना बजट के विकास कार्यों की स्वीकृति, सीईओ ने 28 कराेड़ के कार्यों पर लगाई रोक

जयपुर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • नगर निगम की देनदारियां बढ़ने पर आदेश जारी

नगर निगम की अलग-अलग ब्रांचाें द्वारा शहर के विकास के लिए तय किए गए 28 कराेड़ रुपए के विकास कार्याें पर नगर निगम ग्रेटर सीईओ ने मंगलवार काे राेक लगा दी। दरअसल नगर निगम की देनदारियां बढ़ गई है और बजट नहीं हाेने के बाद अफसराें ने करीब 28 कराेड़ रुपए के विकास कार्याें पर प्रशासनिक स्वीकृति और वित्तीय स्वीकृति जारी कर दी। ऐसे में आर्थिक स्थिति काे देखते हुए सीईओ यज्ञमित्र देव सिंह ने फाइनेंस शाखा व प्रशासनिक अधिकारियाें के साथ मीटिंग करने के बाद राेक लगाने के आदेश जारी कर दिए।

अफसराें द्वारा सड़क मरम्मत व निर्माण, नाली मरम्मत व निर्माण, उद्यान मेंटिनेंस व अन्य विकास कार्याें पर खर्च करने के लिए अलग-अलग फर्म काे टैंडर देने की प्रशासनिक व वित्तीय स्वीकृति जारी कर दी थी। अब नगर निगम के ग्रेटर व हैरिटेज नगर निगम में विभाजन हाेने से जाेन व वार्डाें का सीमांकन भी बदल चुका है। ऐसे में अब वार्ड व जाेन के आधार पर विकास कार्य तय किए जाएंगे।

आदेशाें के अनुसार 42 विकास कार्याें की प्रशासनिक व वित्तीय स्वीकृति जारी हाे गई थी और कार्य आदेश जारी हाेने वाले थे। जिन पर राेक लगा दी गई। इन विकास कार्याें पर करीब 18 कराेड़ रुपए की राशि खर्च हाेनी थी। इसी प्रकार नगर निगम द्वारा 32 विकास कार्याें के कार्य आदेश भी जारी कर दिए गए थे, लेकिन वे अभी तक शुरू नहीं हुए थे। ऐसे में उन विकास कार्याें पर भी राेक लगा दी है। इन विकास कार्याें पर करीब दस कराेड़ रुपए की राशि खर्च हाेनी थी।

साढ़े तीन साै कराेड़ रुपए की देनदारियां

नगर निगम सीईओ ने वित्तीय शाखा के अफसराें के साथ नगर निगम के देनदारियाें व लेनदारियाें पर चर्चा की ताे सामने अाया कि नगर निगम पर साढ़े तीन साै कराेड़ रुपए की देनदारियां है। जबकि नगर निगम काे हर साल हाेने वाली आय का अभी तक 30 फीसदी राशि भी नहीं मिली है। खास बात यह है कि नगर निगम काे अभी तक सरकार से बजट भी नहीं मिला है। ऐसे में नगर निगम के खजाने में करीब सवा कराेड़ रुपए ही है। बजट नहीं हाेने से निगम की ओर से शहर में कराए जाने वाले विकास कार्य प्रभावित हाेने लगे है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser