पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सबसे बड़ी आयकर रेड:ज्वैलर ग्रुप की सुरंग से मिले एंटीक आइटम्स की जांच के  लिए  दिल्ली से आएगी एएसआई और नेशनल म्यूजियम की टीम

जयपुर5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
11 दिन से जारी राजस्थान की सबसे बड़ी आयकर रेड में इसी जगह से सुरंग में मिला है कालेधन का खजाना - Dainik Bhaskar
11 दिन से जारी राजस्थान की सबसे बड़ी आयकर रेड में इसी जगह से सुरंग में मिला है कालेधन का खजाना
  • कालेधन के सबूतों का फोरेंसिक विश्लेषण करवा रहा आयकर विभाग

राजधानी की अब तक की सबसे बड़ी आयकर रेड में मिले एंटीक आइटम्स और कालेधन के सबूतों की जांच का दायरा बढ़ता जा रहा है। ज्वैलर ग्रुप की सुरंग से मिले एंटीक आइटम्स की जांच के लिए अब दिल्ली से टीम आएगी। एंटीक आइटम्स की जांच के लिए अब भारतीय पुरातत्व सवेर्क्षण एएसआई और नेशनल म्यूजियम की टीम भी जल्द जयपुर पहुंचने वाली है। एएसआई और नेशनल म्यूजियम की टीम यह जांच करेगी कि एंटीक आइटम्स कितने साल पुराने हैं।

एंटीक आइटम्स की कीमत का आकलन भी दिल्ली से टीम आने के बाद ही हो पाएगा। आयकर विभाग के अफसर अभी दस्तावेजों की जांच में जुटे हुए हैं। दस्तावेजों की जांच और छापे में मिले एंटीक आइटम्स, जवैलरी के मूल्यांकन में अभी वक्त लगने की संभावना है। आयकर विभाग की इन्वेसि्टगेशन विंग के ज्यादातार अफसर जांच में जुटे हुए हैं। आयकर सूत्रों का कहना है कि इस कार्रवाई में अभी और लंबा वक्त लगेगा, जैसे जैसे जांच आगे बढती जा रही है वैसे वैसे अघोषित आय का आंकड़ा बढ़ने की संभावना बनती जा रही है।

अब फोरेंसिक विश्लेषण खोलेगा कालेधन के राज

सिल्वर आर्ट ग्रुप से छापे में मिले दस्तावेजों और दूसरे सबूतों की आयकर विभाग फाेरेंसिंक एनालिसिस करवा रहा है। फोरेंसिक एनालिसिस में ज्वेलर समूह के कालेधन और अघोषित आय की पूरी कुंडली सामने आएगी। आयकर विभाग की पूरी एक टीम इस काम में जुटी है।

सबसे बड़ी आईटी रेड की अगुवाई करने वाले डीजी इन्वेस्टिगेशन सुमंत सिन्हा 31 जनवरी को हो रहे रिटायर

राजस्थान के इतिहास की सबसे बड़ी आईटी रेड की अगुवाई करने वाले डीजी इन्वेस्टिगेशन सुमंत सिन्हा 31 जनवरी को रिटायर हाे रहे हैं। सुमंत सिन्हा का आयकर इंवेस्टीगेशन का 15 साल का अनुभव है। सुमंत सिन्हा 1987 बैच के आईआरएस अफसर हैं। वे अपने 34 साल के करियर में 4 साल प्रवर्तन निदेशालय ईडी में काम कर चुके हैं।आयकर विभाग की सेवाओं को ऑनलाइन करने में सिन्हा ने काफी काम किया है।

खबरें और भी हैं...