पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पांच मंजिला फ्लैट्स पर कार्रवाई:दो अवैध कॉलोनी बसाने का प्रयास विफल, जीरो सेटबैक से निर्माण ध्वस्त

जयपुर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जेडीए के प्रवर्तन दस्ते ने बुधवार को कार्रवाई करते हुए साढ़े छह बीघा भूमि पर दो अवैध कॉलोनी बसाने के प्रयास को विफल किया और पांच मंजिला अवैध फ्लैट्स में जीरो सैटबैक में किए गए निर्माण को भी ध्वस्त किया।

मुख्य नियंत्रक प्रवर्तन रघुवीर सैनी ने बताया कि जोन-11 डिग्गी मलापुरा रोड पर स्थित जनगन्नाथपुरा में करीब 1/2 बीघा निजी खातेदारी भूमि पर अवैध आवासीय कॉलोनी बसाने के लिए बिना जेडीए की अनुमति के बनाई जा रही ग्रेवल सड़कें व अन्य अवैध निर्माणों को जेसीबी से ध्वस्त किया गया है। वहीं चारणवाला के आगे करीब 6 बीघा निजी खातेदारी भूमि पर नेमीसागर के नाम से अवैध कॉलोनी में भी ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की गई है।

संबंधित निजी खातेदारों के विरूद्ध कास्तकारी अधिनियम के तहत कार्रवाई कर खातेदारी सरकार के नाम करने के सबंध में जोन उपायुक्त को लिखा गया है। साथ ही ध्वस्तीकरण का खर्चा-वसूली व अवैध कॉलोनी बसाने वाली सोसायटियों के विरूद्ध रजिस्ट्रार, सहकारिता विभाग को लिखा जाएगा। अब तक 43 प्रकरणों में राजस्थान कास्तकारी अधिनियम के तहत कार्रवाई करते हुए उपायुक्त जोन को पत्र लिखे गए है।

अवैध कॉलोनी के ध्वस्तीकरण का हर्जा-खर्चा वसूली हेतु अवैध खातेदारों/सोसायटियों को करीब 19,82,924/-रुपए के 18 रिकवरी नोटिस भी जारी किए गए है। जगतपुरा श्रीराम विहार कॉलोनी में भूखण्ड संख्या 29, क्षेत्रफल 304 वर्ग गज पर बिना जेडीए की अनुमति व अनुमोदन के जीरो सेटबैक व बॉयलॉज का गम्भीर वायलेशन कर 5 मंजिला अवैध बिल्डिंग-फ्लैट्स के निर्माण के ध्वस्तीकरण की कार्रवाई मंगलवार को शुरू की गई थी, शेष रहे द्वितीय, तृतीय व चतुर्थ मंजिला बिल्डिंग में सेटबैक में बनी अवैध निर्माणों को बुधवार को तोड़ा गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें