पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रीट:बीएड डिग्रीधारक भी भर सकेंगे लेवल-1 के फॉर्म

जयपुर23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • हाईकोर्ट ने याचिकाकर्ता को दी राहत, शिक्षा बाेर्ड का आदेश- 19 तक सभी कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन

बीएड डिग्रीधारियों को राजस्थान हाईकोर्ट ने बड़ी राहत दी है। हाईकोर्ट ने शुक्रवार को आदेश दिया कि तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती के लिए आयोजित होने वाली रीट-2020 के लेवल-1 के लिए बीएड डिग्रीधारक याचिकाकर्ता आवेदन कर सकेंगे। राजेंद्र सिंह चोटिया व अन्य की ओर से दायर याचिका पर सीजे इंद्रजीत महांति व जस्टिस मनोज कुमार गर्ग की खंडपीठ ने रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 19 फरवरी तक बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। अगली सुनवाई एक मार्च को होगी।
इधर, हाईकोर्ट के आदेश की पालना में राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सभी बीएडधारकों के लिए रजिस्ट्रेशन तिथि 19 फरवरी तक बढ़ाने के आदेश दए। आवेदन 20 फरवरी तक किए जा सकेंगे। बोर्ड ने कहा है कि जिन बीएड योग्यताधारियों ने लेवल-2 के लिए आवेदन कर दिया है, वे शुल्क के अंतर की राशि 200 रु. जमा कराकर अपना पंजीकरण दोनों लेवल के लिए संशोधित करा सकेंगे। बता दें कि रीट के लिए अब तक रिकॉर्ड 13.80 लाख रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं।
चयन बोर्ड से खुशखबर
कृषि पर्यवेक्षकों के 882 पदों पर भर्ती

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने नए साल में बेरोजगारों को पहली खुशखबर दी। बोर्ड ने 882 पदों पर कृषि पर्यवेक्षक भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। पूर्व आईपीएस हरिप्रसाद शर्मा के बोर्ड अध्यक्ष बनने के बाद यह पहली भर्ती है।

  • ऑनलाइन आवेदन 16 फरवरी से हाेंगे। अंतिम तिथि 17 मार्च है। परीक्षा तिथि अभी तय नहीं।
  • कुल पदों में से 842 नॉन टीएसपी, 40 टीएसपी एरिया के।
  • पेपर 300 अंक का होगा। 2 घंटे में 100 सवाल हल करने होंगे।
  • 25 सवाल राजस्थान के सामान्य ज्ञान, कला, संस्कृति के होंगे। अन्य सवालों में 15 सामान्य हिंदी, 20 शस्य विज्ञान, 20 उद्यानिकी, 20 पशुपालन के होंगे।

चयन बोर्ड ने 2018 के बाद यह भर्ती निकाली है। तीन साल पहले भी 1832 पदों पर कृषि पर्यवेक्षकों की भर्ती की गई थी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें