पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

डिप्टी सीएम व प्रदेशाध्यक्ष पद से पायलट बर्खास्त:आजादी के बाद राजस्थान कांग्रेस में सबसे बड़ी सियासी उथल-पुथल

जयपुर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सचिन पायलट (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
सचिन पायलट (फाइल फोटो)
  • दो पायलट समर्थक मंत्री भी हटाए; यूथ कांग्रेस, सेवादल, एनएसयूआई अध्यक्ष भी बदले

राजस्थान में 5 दिन से चल रहे घमासान के बीच कांग्रेस में आजादी के बाद पहली बार बड़ी सियासी उथल-पुथल हुई। बगावती तेवरों से पीछे नहीं हट रहे सचिन पायलट को कांग्रेस ने मंगलवार को एक के बाद एक चार बड़े झटके दिए। पहला- उनका डिप्टी सीएम पद छीन लिया, दूसरा- प्रदेशाध्यक्ष पद से बर्खास्त कर दिया गया।

तीसरा- उनके समर्थक दो मंत्रियों रमेश मीणा और विश्वेंद्र सिंह की मंत्रिमंडल से छुट्‌टी कर दी। चौथा- पायलट समर्थक यूथ कांग्रेस के मुकेश भाकर को हटाकर डूंगरपुर विधायक गणेश घाेघरा, सेवा दल अध्यक्ष राकेश पारीक की जगह हेमसिंह शेखावत व एनएसयूअाई में अभिमन्यु पूनिया की जगह अभिषेक चौधरी को अध्यक्ष बना दिया गया। हालांकि पूनिया ने पायलट के समर्थन में खुद ही इस्तीफा दिया था।

जाट नेता और शिक्षा मंत्री डोटासरा नए कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष

पायलट की जगह अब जाट नेता शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा को कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष की जिम्मेदारी मिली है। अब भाजपा व कांग्रेस दोनों पार्टियों में प्रदेशाध्यक्ष जाट समुदाय से हो गए हैं। भाजपा में आमेर विधायक सतीश पूनिया प्रदेशाध्यक्ष हैं। डोटासरा सीकर की लक्ष्मणगढ़ विधानसभा से तीसरी बार विधायक हैं। उधर, नए प्रदेशाध्यक्ष की घोषणा के साथ ही कांग्रेस ने प्रदेश कांग्रेस कमेटी की कार्यकारिणी, समस्त विभागों और प्रकोष्ठों को तत्काल प्रभाव से भंग कर दिया है। 

29वें प्रदेशाध्यक्ष और इस पद पर छठे जाट नेता हैं डोटासरा

डोटासरा कांग्रेस के 29वें प्रदेशाध्यक्ष और इस पद पर पहुंचने वाले छठे जाट नेता हैं। पहले जाट नेता नाथूराम मिर्धा, रामनारायण चौधरी, परसराम मदेरणा, नारायण सिंह व चंद्रभान अध्यक्ष रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें