पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राजस्थान के 16 जिलों में फैला बर्ड फ्लू:आज 443 पक्षियों की मौत, अब तक भेजे गए 251 सैंपल में से 62 में मिल चुका है बर्ड फ्लू का संक्रमण

जयपुर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जयपुर में आज डेढ़ दर्जन स्थानों पर 122 पक्षियों की मौत हुई है। - Dainik Bhaskar
जयपुर में आज डेढ़ दर्जन स्थानों पर 122 पक्षियों की मौत हुई है।

राजस्थान में बर्ड फ्लू का संक्रमण तेजी से फैलता जा रहा है। हर रोज सैकड़ों की संख्या में पक्षी मर रहे हैं। बुधवार को भी प्रदेश में 443 पक्षियों ने दम तोड़ दिया। पिछले 19 दिनों की बात करें तो अब तक कुल 4,390 पक्षियों ने दम तोड़ दिया है। वहीं, पशु पालन विभाग की ओर से भोपाल लैब में जांच के लिए भेजे गए 251 सैंपल में से 62 की रिपोर्ट में बर्ड फ्लू संक्रमण कंफर्म हो गया है। इस तरह राजस्थान में अब तक 33 में से 16 जिलों में बर्ड फ्लू अपनी दस्तक दे चुका है।

पशु पालन विभाग से मिली रिपोर्ट के मुताबिक, बुधवार को राजस्थान में 296 कौवे, 16 मोर, 34 कबूतर और 97 अन्य पक्षी मरे मिले हैं। जिलेवार रिपोर्ट देखें तो 13 जनवरी को सबसे ज्यादा 122 पक्षी राजधानी जयपुर में मरे हैं। जयपुर में नेहरू पार्क, अल्बर्ट हॉल, स्वास्थ्य भवन, जलमहल, हिंगोनिया गौशाला सहित डेढ़ दर्जन स्थानों पर कौवे, कबूतर सहित अन्य पक्षियों के मरे हैं।

पोल्ट्रीफार्म अब तक सुरक्षित
पशु पालन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, राहत की खबर ये है कि बर्ड फ्लू के संक्रमण से अब तक राज्य में पोल्ट्रीफार्म सुरक्षित हैं। उन्होंने बताया कि पिछले दिनों कोटा, बूंदी और झालावाड़ में पोल्ट्रीफार्म से विभाग ने सैंपल भी लिए थे, जिनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई है। जबकि कोटा, बूंदी में करीब 50 कुक्कुड़ भी मर गए थे। इधर, राहत की खबर ये है कि उदयपुर जिला अब तक सुरक्षित है। यहां अब तक एक भी पक्षी की असामान्य मौत नहीं हुई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser