पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बीजेपी की कोर कमेटी नड्डा का नया स्ट्रोक:उपचुनाव से लेकर 2023 तक के चुनावों का भविष्य तय करेगा भाजपा काेर ग्रुप

जयपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • इन्हीं कोर नेताओं में से तय किया जाएगा पार्टी के भावी सीएम पद का उम्मीदवार

राजस्थान भाजपा का काेर ग्रुप उपचुनावाें से लेकर 2023 में हाेने वाले विधानसभा चुनाव तक पार्टी की दशा और दिशा तय करेगा। ये काेर ग्रुप भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्ढा का मास्टर स्ट्राेक भी माना जा रहा है क्याेंकि धड़ाें में बंटी भाजपा के जिन सियासी चेहराें के बीच वर्चस्व की लड़ाई थी वे सभी अब एक काेर ग्रुप में शामिल कर दिए गए हैं।

प्रदेश संगठन की वर्किंग से दूर रही पूर्व सीएम वसुंधरा राजे और पूर्व प्रदेशाध्यक्ष ओम माथुर की भी अब काेर ग्रुप के जरिए भाजपा मुख्यालय में एंट्री हाे गई है। माना जा रहा है कि विधानसभा चुनावाें में राजस्थान भाजपा के भविष्य का चेहरा भी इसी काेर ग्रुप से निकलेगा। कांग्रेस लगातार यह आराेप लगा रही थी भाजपा ने पूर्व सीएम वसुंधरा राजे काे राजस्थान से बाहर कर दिया और इसे लेकर भाजपा में घमासान मच रहा है। भाजपा निकाय चुनावाें में पिछड़ गई। भाजपा नहीं चाहती कि अंतर्कलह से चुनावाें में खामियाजा भुगतना पड़े। इस वजह से सभी काे एक जाजम पर लेकर आई है।

प्रदेश प्रभारी जयपुर पहुंचे
भाजपा कोर कमेटी की पहली बैठक रविवार शाम 4 बजे भाजपा के प्रदेश कार्यालय में होगी। बैठक में प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह सहित स्थाई और विशेष आमंत्रित सदस्य शामिल होंगे। सिंह एक दिन के प्रवास पर शनिवार रात को जयपुर पहुंचे।

बीजेपी ने मेवाड़ और मारवाड़ काे साधा, फिर नहरी और पूर्वी राजस्थान पर ज्यादा फाेकस नहीं दिखा

बीजेपी काेर ग्रुप में मेवाड़ और मारवाड़ काे सबसे ज्यादा साधा गया है। बारह लाेगाें के काेर ग्रुप में सात लाेग इस क्षेत्र से है। वहीं पूर्वी राजस्थान से काेई भी बड़ा चेहरा काेर कमेटी में नहीं शामिल किया गया है। मेवाड़ से कद्दावर नेता गुलाबचंद कटारिया है ताे सांसद सीपी जाेशी, इनके अलावा कनकमल कटारा शामिल है। इसी तरह मारवाड़ बेल्ट से राज्यसभा सांसद ओम प्रकाश माथुर, राज्यसभा सांसद राजेंद्र गहलाेत, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, कैलाश चाैधरी, राजेंद्र गहलाेत शामिल है।

ऐसा इसलिए भी माना जा रहा है कि बीजेपी की जब - जब सत्ता आती है ताे मेवाड़ से मारवाड़ तक माहाैल बनता है। इन दाेनाे जगहाें के जिलाें में विधानसभा की करीब 70 सीटें है। इस वजह से बीजेपी इस क्षेत्र के नेताओं काे अधिक तरजीह भी देती है। वहीं विधानसभा चुनावाें के दाैरान पूर्वी राजस्थान से बीजेपी काे अपेक्षा अनुरूप बड़े फायदें नहीं मिल रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

और पढ़ें