पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • BJP's 249 Names Fixed, MLAs Also Failed, Congress Distributed Symbols Over Phone, Rebellion In Both Parties Immediately Before Nomination

नगर निगम चुनाव-2020:भाजपा के 249 नाम तय, विधायकों की भी नहीं चली, कांग्रेस ने फोन पर बांटे सिंबल, नामांकन से ठीक पहले दोनों दलों में बगावत के सुर

जयपुर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
विधायक के सौंपे नामों पर कैंची, संंगठन की खूब चली
  • 83 सीट आरक्षित, भाजपा ने 88 महिलाओं को टिकट दिया, 1 सीट पर घोषणा बाकी, नाराज दावेदारों का हंगामा

शहरी सरकार के लिए भाजपा में दिनभर विधायकों और संगठन के बीच चले घमासान के बाद रविवार रात को पार्षद प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी। भाजपा संगठन ने भी प्रभावशाली नेताओं के टिकट को ज्यादा तव्वजो दी है। हारे हुए प्रत्याशियों को कम। संगठन का फोक्स ग्रेटर के टिकटों पर देखने को मिला और प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनियां व शहर अध्यक्ष राघव शर्मा की चली।

भाजपा ने ग्रेटर नगर निगम के 150 वार्डों में प्रत्याशी उतारे हैं, जबकि हेरिटेज में 99 प्रत्याशियों की सूची जारी की है। वार्ड 63 सामान्य महिला पर प्रत्याशी घोषित नहीं किया। ग्रेटर नगर निगम में 10 पूर्व पार्षदों को टिकट दिया है और 5 पार्षदों के परिजनों व पदाधिकारी पर भी पार्टी ने विश्वास जताया है। हेरिटेज में 5 पूर्व पार्षदों, 2 पदाधिकारी व 1 वरिष्ठ जनसंघी कैलाश शर्मा को वार्ड 60 से टिकट देकर चौंकाया है।

ग्रेटर में मेयर का चेहरा शील धाभाई जो पूर्व मेयर भी रह चुकी हैं सामने आया है जबकि हेरिटेज में मेयर का चेहरा मानी जा रही कुसुम यादव का टिकट काट दिया गया है। बात डिप्टी मेयर प्रत्याशी की करें तो हेरिटेज में मनीष पारीक (पूर्व डिप्टी मेयर) और ग्रेटर में भंवरसिंह राठौड़, मान पंडित व जितेंद्र श्रीमाली प्रमुख दावेदार में हैं। पहली बार भाजपा ने कुल 19 मुस्लिमों को प्रत्याशी बनाया है, जिसमें हेरिटेज में 16 और ग्रेटर में 3 प्रत्याशी उतारे हैं।

ग्रेटर में इन्हें फिर टिकट

कौशल शर्मा, भंवरसिंह राठौड़, दिनेश कांवट, दुर्गेश नंदनी, शील धाभाई, राखी राठौड़, मान पंडित, हरीश शर्मा, गणेश मीणा, केसर लाल कोली पूर्व में पार्षद रह चुके हैं। जबकि पार्षद हरीश अजमेरा के पुत्र रोहित अजमेरा, पार्षद मुकेश लख्यानी की पत्नी भारती लख्यानी और देवेंद्र शंटी की भतीजी अशप्रीत कौर को टिकट दिया गया है। पूर्व चेयरमैन का टिकट काटकर पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष रहे जितेंद्र श्रीमाली को टिकट दिया गया है।
हेरिटेज ये रिपीट

पूर्व डिप्टी मेयर मनीष पारीक, चेयरमैन रहे महेश कलवानी, पूर्व पार्षद महेंद्र ढलेत, अनीता जैन और फिर से पार्टी में आए विमल अग्रवाल और पदाधिकारी मुश्ताक अहमद।

भास्कर इन्फॉर्मेशन टु इनसाइट

विधायकों काे कम तरजीह, देर रात तक संगठन के साथ चली बहस

भाजपा के प्रत्याशियों की सूची में विधायकों द्वारा तय नामाें काे कम तरजीह मिलने से विवाद बढ़ गया है। टिकट कटने से नाराज दावेदारों और समर्थकों ने विधायक अशाेक लाहोटी व कालीचरण सराफ के पक्ष में नारे लगाकर और संगठन के खिलाफ नारे लगाकर रात तक मामले काे गर्मा दिया। देर रात तक विधायक कालीचरण सराफ, अशाेक लाहोटी, नरपत सिंह राजवी, पूर्व विधायक राजपाल सिंह शेखावत व कैलाश वर्मा आदि लाेग पार्टी कार्यालय पहुंच चुके थे।

विधायकों व पूर्व विधायकों के साथ प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनियां, केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल व संगठन के पदाधिकारी बैठक करते हुए समझाइश में जुटे थे। रात 12 बजे तक भाजपा मुख्याल के गेट पर बड़ी संख्या मेंं टिकट कटने से नाराज दावेदार और समर्थक खड़े थे। नारेबाजी भी करते हुए दिखे।

विधायक के सौंपे नामों पर कैंची, संंगठन की खूब चली

कालीचरण सराफ के 26 में से 11 टिकट कटे 15 टिकट मिले। ये देर रात मुख्यालय पहुंचे। नरपत सिंह राजवी के द्वारा दिए 42 नामों में से 13 टिकट कटे और 29 टिकट मिले। अशोक लाहोटी द्वारा दिए 39 नामों में से 10 टिकट कटे और 29 टिकट मिले। मुख्यालय पहुंंचे। कैलाश वर्मा द्वारा दिए 21 नामों में से 5 नाम कटे, 16 टिकट मिले। राजपाल सिंह शेखावत के 22 नामों में से 5 टिकट कटे 17 मिले। सतीश पूनियां के 4 नामों में से किसी का भी टिकट नहीं कटा। पूर्व विधायक अरुण चतुर्वेदी के 24 में से 13 टिकट कटे और 13 दावेदारों को टिकट मिले। पूर्व विधायक मोहनलाल गुप्ता के 21 नामों में से 12 टिकट कटे और 9 टिकट मिले। पूर्व विधायक अशोक परनामी के 25 नामों में से 4 के टिकट कटे और 21 टिकट मिले। पूर्व विधायक सुरेंद्र पारीक के 24 में से 17 टिकट कटे, 7 मिले

सबसे ज्यादा चौंकाया

मेयर प्रत्याशी कुसुम यादव का टिकट काटा, निर्दलीय लड़ेंगी

हेरिटेज निगम से ओबीसी वर्ग से मेयर की प्रत्याशी मानी जा रही वार्ड 74 कुसुम यादव का टिकट काटने से खासा बवाल मचा हुआ है। कुसुम यादव के समर्थकों ने पार्टी नेताओं पर द्वेषता वश टिकट काटने का आरोप लगाए हैं। कुसुम यादव सोमवार को निर्दलीय पर्चा भरेंगी। कुसुम यादव दो बार चेयरमैन रह चुकी हैं और उनके पति अजय यादव भी चेयरमैन रह चुके हैं।

यादव के समर्थक खुलकर विरोध में उतर आए हैं और पार्टी प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनियां, प्रदेश संगठन महामंत्री चन्द्रशेखर, सांसद रामचरण बोहरा व पूर्व विधायक मोहनलाल गुप्ता पर द्वेषता पूर्ण टिकट काटने का आरोप लगाया है। इनका कहना है कि क्रास वोटिंग के संदिग्ध तो दिनेश कांवट, मान पंडित व राखी राठौड़ भी थे। उन्हें किस आधार पर टिकट दिया गया।

सुरेंद्र पारीक के सामने घनश्याम तिवाड़ी की पार्टी से चुनाव लड़ने वाले विमल अग्रवाल को भी टिकट दिया है, ये कैसे? वार्ड 71 में पूर्व पार्षद राजेश आंकड़ का टिकट काटने पर वार्ड पदाधिकारियों ने इस्तीफे दिए हैं। पूर्व चेयरमैन संजीव शर्मा वार्ड 150 और सविता मारोड़िया वार्ड 136 ने भी निर्दलीय ताल ठोकने की घोषणा की है।

ये ओबीसी महिलाएं मेयर की दावेदारी जता सकती हैं

ग्रेटर नगर निगम : राजूदेवी, सुशीला बारी, सुखप्रीत बंसल, संजू चौधरी, शील धाभाई, भारती लख्यानी, करिश्मा बानो और श्रवणी जाट प्रत्याशी हैं।
हेरिटेज नगर निगम : उर्वशी सैनी, सोनल जांगिड़, वंदना यादव, मधु कुमावत, कपिला कुमावत, मुन्नी शर्मा और राजकुमारी सैन भी ओबीसी महिला प्रत्याशी हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थितियां आपके पक्ष में है। अधिकतर काम मन मुताबिक तरीके से संपन्न होते जाएंगे। किसी प्रिय मित्र से मुलाकात खुशी व ताजगी प्रदान करेगी। पारिवारिक सुख सुविधा संबंधी वस्तुओं के लिए शॉपिंग में ...

और पढ़ें