पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

एक जून से एनबीएस प्रोजेक्ट बंद, बच्चों की परेशानी बढ़ेगी:एनएचएम से बजट नहीं मिला, जेके लोन में नवजातों की जरूरी जांचें बंद

जयपुर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जेके लोन में एनबीएस (न्यू बोर्न स्किल) प्रोजेक्ट को 1 जून से बंद कर दिया गया है। इस प्रोजेक्ट के बंद होने से अब नवजातों की उन जांचों पर रोक लग गई है कि जिनसे जन्म के साथ ही गंभीर बीमारियाें का पता चल जाता था और शुरुआती दौर में ही इलाज संभव हो पा रहा था।

गौरतलब है कि यह पूरा प्रोजेक्ट एनएचएम के माध्यम से चलाया जा रहा था। कोरोना के कारण एनएचएम में बजट कम होने से एनबीएस का ही बजट रोक दिया गया है। डॉक्टरों का कहना है कि एनबीएस प्रोजेक्ट के तहत ही नवजातों में हाइपोथाराइड और अन्य दूसरी गंभीर बीमारियों की जांच की जाती थीं। अब जांच बंद होने से बीमारी समय पर पकड़ में नहीं आएगी और सैंकड़ों बच्चों का मानसिक विकास रुकना तय है।

गणगौरी, महिला व जनाना से भी ब्लड सैंपल आते थे

बच्चे के जन्म के साथ ही उसकी एड़ी से ब्लड लिया जाता था और एक-दो दिन में ही बीमारी का पता कर इलाज शुरू कर दिया जाता था। गणगौरी, महिला, जनाना से सैंपल आते थे। एक जून से प्रोजेक्ट बंद है। डॉक्टर्स काे उम्मीद है जल्द प्रोजेक्ट शुरू होगा। गौरतलब है कि पिछले कई सालों से चल रहे इस प्रोजेक्ट से अब तक 25000 बच्चों की स्क्रीनिंग हो चुकी है।

खबरें और भी हैं...