पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मंजूरी:निकाय चुनाव से अटके थे बिल्डिंग बायलाॅज अब लागू

जयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

नए बिल्डिंग बायलाॅज गुरुवार काे लागू कर दिए गए है, निकाय चुनाव की वजह से यह अटके हुए थे। यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने नए बायलाॅज लागू करने की पत्रावली पर मंजूरी देने के बाद जेडीए ने अधिसूचना भी जारी कर दी है। हालांकि जेडीए ने अपने स्तर पर किसी प्रकार का बदलाव नहीं किया है। नए बायलाॅज के लागू हाेने से अब 250 की बजाय 500 वर्गमीटर तक के भूखंडाें पर निर्माण करने के लिए निकाय के मानचित्र अनुमाेदन की आवश्यकता नहीं हाेगी। ऐसे प्रकरणाें में साइट प्लान, मालिकाना हक के दस्तावेज और निर्धारित शुल्क निकायाें में जमा कराना हाेगा।
अब यह रहेगा
9 मीटर चौड़ी सड़क पर 225 से लेकर 750 वर्ग मीटर तक के भूखंडों पर 12 मीटर के बजाय 15 मीटर तक ऊंचाई के भवन बन सकेंगे।

  • 12 मीटर चौड़ी सड़क पर 750 वर्ग मीटर से बड़े भूखंडों पर 18 मीटर ऊंचाई तक भवन बन सकेंगे।
  • विवाह स्थलों के 5000 वर्ग मीटर तक के भूखंडों के कुल क्षेत्रफल के 50 प्रतिशत क्षेत्रफल को पार्किंग के लिए आरक्षित होगा। इससे बड़े भूखंडों के मामले में 5000 वर्ग मीटर से अतिरिक्त क्षेत्रफल का 35 फीसदी पार्किंग के लिए आरक्षित रखना होगा।
  • छोटे सिनेमाघर न्यूनतम 450 वर्ग मीटर के बजाय 400 वर्ग मीटर के भूखंडों पर बन सकेंगे। इनमें प्रवेश द्वार और एक निकास द्वार के अलावा सिनेमाटोग्राफी एक्ट के तहत एक आपातकालीन द्वार भी रखना आवश्यक होगा।
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें