• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • By April Next Year, An Exercise To Prepare BJP For Elections Up To The Booth Level, Campaign To Install Panna Pramukh For Booth Management From August 15

विधानसभा-लोकसभा चुनावों की तैयारी में जुटी बीजेपी:बूथ स्तर तक संगठन को मजबूत करने की कवायद, बूथ मैनेजमेंट के लिए 15 अगस्त से पन्ना प्रमुख लगाने का अभियान शुरू

जयपुर2 महीने पहले
सशक्त मंडल कार्यक्रम की वर्कशॉप में बीजेपी नेता

बीजेपी ने अभी से आने वाले विधानसभा और लोकसभा चुनाव की संगठन के स्तर पर तैयारी शुरू कर दी है। शनिवार को सशक्त मंडल कार्यक्रम की शुरुआत से बीजेपी ने चुनावी तैयारियों का आगाज कर दिया है। बीजेपी का फोकस संगठन को मजूबत करने पर है। कांग्रेस सरकार के खिलाफ अभियान चलाने के अलावा बीजेपी खुद के संगठन को मजबूत करने की कवायद में जुट गई है। 15 अगस्त से बूथ स्तर तक पार्टी संगठन को सक्रिय और रिवाइव करने का अभियान शुरू होने जा रहा है। यह अभियान 6 अप्रैल तक चलेगा। अगले साल अप्रैल तक बीजेपी बूथ स्तर तक चुनाव के लिए पूरी तरह तैयार हो जाएगी। पन्ना प्रमुखों की नियुक्ति का काम पूरा होते ही बीजेपी वोटर्स से संपर्क शुरू कर देगी।

15 अगस्त से बीजपी ने बूथ स्तर तक पार्टी को मजबूत करने के लिए नए सिरे से पन्ना प्रमुख नियुक्त करने का अभियान शुरू करने जा रही है। यह अभियान प्रदेश भर में एक साथ चलेगा। थ्री टीयर मॉडल के तहत केंद्रीय नेतृत्व ने बीजेपी नेताओं को टास्क दिया है। आज सशक्त मंडल की वर्कशॉप में बीजेपी नेताओं को संगठन मजबूत करने पर फोकस करने को कहा है।

200 विधानसभा प्रवासी में संभालेंगे मोर्चा
200 विधानसभा क्षेत्रों में विधानसभा प्रवासी मॉडल लाया जाएगा। सभी विधानसभा क्षेत्रों में पदाधिकारियों और वरिष्ठ कार्यकर्ताओं को विधानसभा प्रवासी बनाकर भेजा जाएगा। विधानसभा प्रवासी उस क्षेत्र में घूमकर पूरे क्षेत्र का पूरा पॉलिटिकल माहौल का जायजा लेंगे। उन्हें कार्यकर्ताओं को सक्रिय करने और संगठन को ग्रासरूट स्तर तक मजबूत करने का टास्क दिया जा रहा है।

जिले से हर मंडल पर मंडल प्रवासियों को फील्ड में भेजा जाएगा, बूथ स्तर तक फोकस

विधानसभा प्रवासी की तर्ज पर ही जिला स्तर पर भी माइक्रो प्लानिंग तैयार की जा रही है। जिला स्तर से प्रमुख कार्यकर्ताओं को मंडल प्रवासी बनाकर भी भेजा जाएगा। मंडल प्रवासी मंडल के स्तर पर बूथ को मजबूत बनाने पर फोकस करेंगे।

विस्तारक मॉडल को फिर सक्रिय किया जाएगा

बीजेपी विस्तारक मॉडल को भी फिर से सक्रिय करने जा रही है। अमित शाह ने अध्यक्ष रहते इस मॉडल को शुरू किया था। आरएसएएस के प्रचारकों की तर्ज पर ही फील्ड में विस्तारक काम करेंगे। बीजेपी राज के दौरान पिछली बार राजस्थान में विस्तारक लगाए थे, लेकिन सत्ताविरोधी लहर के कारण बीजेपी सत्ता में वापसी नहीं कर पाई। बीजेपी सत्ता से दूर हो गई, लेकिन वोट प्रतिशत के मामले में कमजोर नहीं हुई।

खबरें और भी हैं...