राज्यमंत्री और शासन सचिव के नाम से ठगी की कोशिश:वॉट्सऐप पर फोटो लगाकर, अधिकारी-कर्मचारियों से रुपए मांगे

जयपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
राज्यमंत्री जाहिदा खान और शासन सचिव मुग्धा सिन्हा (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
राज्यमंत्री जाहिदा खान और शासन सचिव मुग्धा सिन्हा (फाइल फोटो)

जयपुर में राज्यमंत्री जाहिदा खान और शासन सचिव मुग्धा सिन्हा के नाम से ठगी का प्रयास किया गया। वॉट्सऐप पर दोनों की डीपी लगाकर चैटिंग के जरिए अधिकारी-कर्मचारियों से रुपयों की डिमांड की गई। फ्रॉड से सचेत होने के कारण ठगी का शिकार होने से बच गए। शास्त्री नगर थाना पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

एसएचओ दिलीप सिंह ने बताया कि विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की प्रोजेक्ट डायरेक्टर डॉ.साधना माथुर ने गुरुवार शाम रिपोर्ट दर्ज कराई है। रिपोर्ट में बताया कि राज्यमंत्री जाहिदा खान और शासन सचिव मुग्धा सिन्हा के नाम से ठगी की कोशिश की गई है। साइबर ठगों ने वॉट्सऐप के एक नंबर पर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की राज्यमंत्री जाहिदा खान की डीपी लगा रखी थी। दूसरे नंबर पर वरिष्ठ आईएएस अधिकारी शासन सचिव मुग्धा सिन्हा की डीपी लगाई। दोनों नंबरों से विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को वॉट्सऐप पर हाय-हेलो का मैसेज भेजा गया।

पेमेंट नहीं करने के लिए किया एक-दूसरे को सचेत
अननोन नंबर से मैसेज देखने पर डीपी राज्यमंत्री जाहिदा खान और शासन सचिव मुग्धा सिन्हा की लगी दिखी। डीपी देखकर एक बार तो अधिकारी और कर्मचारियों ने मैसेज को सीरियस लिया। मैसेज का रिप्लाई किया। बातों-बातों में ठग ने पूछना शुरू किया कि क्या अपा गूगल-पे, फोन-पे आदि यूज करते हो। जरूरी काम की कहकर रुपयों की डिमांड करते ही अधिकारी और कर्मचारी ठगों से सचेत हो गए।

तुरंत उन्होंने एक-दूसरे को ठगों की करतूत के बारे में बताकर रुपए भेजने से मना कर दिया। इस संबंध में तुरंत आला-अधिकारियों को सूचित किया गया। इसकी सूचना राज्यमंत्री जाहिदा खान और शासन सचिव मुग्धा सिन्हा को भी दी गई। पुलिस मोबाइल नंबर के आधार पर ठगों की तलाश कर रही है।