पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नकली दवा:‘कैल्शियम कार्बोनेट एंड विटामिन डी-3’ टेबलेट में विटामिन ही गायब

जयपुर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • लैब की जांच में पेट-दर्द, एंटीबायोटिक, एसिडिटी और पैन किलर दवाएं भी अमानक मिली

प्रदेश में नकली दवा का मामला थमने का नाम नहीं ले रहा है। निर्माता कंपनियों की लापरवाही के चलते एक के बाद एक दवाओं की ड्रग टेस्टिंग लैब में जांच में शून्य घटक यानी नकली दवा मिल रही है। ज्यादा मुनाफा कमाने के चक्कर में कपंनियां मरीजों को नकली दवाएं खिलाकर सेहत के नाम पर जहर खिला रही है। लैब की जांच में दस दवाएं जांच में अमानक मिली है।

हिमाचल प्रदेश की सार बायोटेक की ‘ कैल्शियम कार्बोनेट एंड विटामिन डी-3 में विटामिन डी-3 मौजूद ही नहीं यानि शून्य घटक मिला है। सबसे बड़ी लापरवाही ये है कि एक ही कंपनी के सात बैच फेल हुए है। जिससे दवाओं की क्वालिटी पर प्रश्नचिंह लग गया है। रुड़की की स्काइमेप की एसिडिटी की दवा ओमिप्राजोल एंड डॉमपेरीडोन ( बैच नंबर पीएनएम 205, एक्सपायरी डेट जुलाई 2020) जांच में अमानक मिली है। इसी तरह से एंटीबायोटिक, पैन किलर दवाएं भी जांच में अमानक मिली है।

जिनकी निर्माण व बिक्री पर रोक लगाकर बाजार से हटाने के आदेश दिए है। फार्मा एक्सपर्ट का कहना है कि शून्य घटक मिलना नकली दवाओं की श्रेणी में आता है। एसएमएस अस्पताल के मेडिसन के डॉ.पुनीत सक्सेना व डॉ.अजीत सिंह का कहना है कि कैल्शियम कार्बोनेट एंड विटामिन डी-3 में विटामिन डी-3 मौजूद नहीं होने से न तो हड्डी मजबूत होगी। और ना ही कैल्शियम का अवशोषण होगा। इससे बीमारी ठीक होने की बजाय बढ़ सकती है। ड्रग कंट्रोलर राजाराम शर्मा ने ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स एक्ट के तहत सभी औषधि नियंत्रण अधिकारियों को जांच में अमानक पाए जाने पर संबंधित दवाओं का स्टॉक जब्त कर कार्यवाही के निर्देश दिए है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें