पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कांस्टेबल भर्ती:4 दिन में 5 इंच घटा दी अभ्यर्थी की लंबाई, हाईकोर्ट ने कहा- यह संभव नहीं, दोबारा मेडिकल कराएं

जयपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो।

कांस्टेबल भर्ती-2020 की दक्षता परीक्षा में एक अभ्यर्थी की अलग-अलग लंबाई नापने का अनोखा मामला सामने आया है। एक ही भर्ती के लिए दो जिलों में हुई शारीरिक परीक्षा में अभ्यर्थी की ऊंचाई 4 दिन के भीतर 13 सेमी (करीब 5 इंच) कम बताई गई। मामले में हाईकोर्ट ने प्रमुख गृह सचिव, डीजीपी व आईजी भर्ती सहित अन्य से जवाब मांगा है। साथ ही प्रार्थी का एसएमएस अस्पताल के मेडिकल बोर्ड के समक्ष पुन: मेडिकल कराने को कहा है।

जस्टिस गोवर्धन बाढ़दार ने यह निर्देश दिलीप सिंह की याचिका पर दिया। अधिवक्ता लक्ष्मीकांत शर्मा ने बताया कि प्रार्थी ने जिलेवार आयोजित कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में कोटा और टोंक जिले से आवेदन किया था। दोनों जिलों में लिखित परीक्षा में पास होने पर शारीरिक दक्षता परीक्षा हुई। इसमें 9 अप्रैल को कोटा आरएसी दूसरी बटालियन के लिए हुई दक्षता परीक्षा में उसकी लंबाई 168.4 सेमी बताई गई। वहीं 13 अप्रैल को टोंक आरएसी की 9वीं बटालियन के लिए हुई दक्षता परीक्षा में उसकी लंबाई घटाकर 167.1 कर उसे चयन से वंचित कर दिया।

इसे हाईकोर्ट में चुनौती देते हुए कहा कि किसी व्यक्ति की लंबाई कम होना संभव नहीं है। लेकिन आयोजकों ने केवल 4 दिन में ही उसकी लंबाई कम कर दी। कोर्ट ने भी नोटिस जारी कर पूछा है कि चार दिन में ही प्रार्थी की ऊंचाई कम कैसे हो गई?

खबरें और भी हैं...