10वीं पास युवाओं के लिए BSF में निकली वैकेंसी:25 साल तक के कैंडिडेट्स 19 सितंबर तक कर सकेंगे अप्लाई, 81 हजार तक मिलेगी सैलरी

जयपुर3 महीने पहले

BSF में जाने का सपना देख रहे युवाओं के हेड कॉन्स्टेबल बनने का शानदार मौका आया है। बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स ने 1312 पदों के लिए भर्ती निकली है। जिसके लिए 10वींपास कर चुके कैंडिडेट्स BSF की ऑफिशियल वेबसाइट bsf.gov.in पर जाकर 19 सितंबर तक अप्लाई कर सकते है। कैंडिडेट के सिलेक्शन रिटन टेस्ट फिजिकल टेस्ट के आधार पर होगा।

योग्यता
हेड कांस्टेबल (रेडियो ऑपरेटर) के पद पर आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं पास और रेडियो और टेलीविजन, इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग असिस्टेंट, डेटा प्रीपेरशन और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, जनरल इलेक्ट्रॉनिक्स, डेटा एंट्री ऑपरेटर में 2 साल इंडस्ट्रीयल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (ITI) या 12वीं PCM के साथ 60% अंकों के साथ पास होना जरुरी है।

हेड कांस्टेबल (रेडियो मैकेनिक) के पदों के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास या रेडियो और टेलीविजन, जनरल इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग असिस्टेंट, डेटा प्रिप्रेशन और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, इलेक्ट्रॉनिक्स, फिट या इंफो टेक्नोलॉजी और इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम मेंटेनेंस, कॉमन इक्विपमेंट मेंटेनेंस, कंप्यूटर हार्डवेयर में 2 साल का आईटीआई सर्टिफिकेट के साथ ही किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से नेटवर्क टेक्निशियन, मेक्ट्रोनिक्स, डाटा एंट्री ऑपरेटर या 12वीं PCM 60% अंकों के साथ पास होना जरुरी है।।

आयु सीमा

  • जनरल कैंडिडेट के लिए 18 से 25 वर्ष
  • आरक्षित श्रेणी के कैंडिडेट के लिए नियमानुसार छूट मिलेगी।

सैलरी

बीएसएफ के 1312 पदों पर सिलेक्ट हो जाने के बाद कैंडिडेट को सातवें वेतनमान 25500-81100 रुपए लेवल-4 के आधार पर सैलरी मिलेगी। इसके तहत इनहैंड सैलरी 45,800 रुपए मिलेगी।

सिलेक्शन प्रोसेस

कैंडिडेट्स का सिलेक्शन रिटन टेस्ट, फिजिकल टेस्ट, मेडिकल टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफीकेशन के बाद मेरिट के आधार पर किया जाएगा।