राजस्थान में PTI के पदों पर निकली बंपर वैकेंसी:40 साल तक के कैंडिडेट्स 22 जुलाई तक कर सकते हैं अप्लाई

जयपुर2 महीने पहले

राजस्थान में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। शिक्षा विभाग ने प्रदेश में 5546 पदों पर शारीरिक शिक्षक (PTI) की भर्ती निकाली है। इनमें 4899 जनरल और 647 पदों पर टीएसपी क्षेत्र के लिए कैंडीडेट्स का सिलेक्शन किया जाएगा। जिसके लिए 23 जून से भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी जो 22 जुलाई तक चलेगी। वहीं 25 सितंबर को भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

योग्यता

ग्रेड थर्ड के लिए B.P.Ed. (बैचलर इन फिजिकल एजुकेशन) और D.P.Ed. (डिप्लोमा इन फिजिकल एजुकेशन) योग्यताधारी आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा

भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवार की उम्र 18 से 40 साल होनी जरूरी है। वहीं, आरक्षित श्रेणी को 40 साल से ज्यादा का होने पर भी भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने की छूट दी जाएगी।

आवेदन शुल्क

भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए जनरल कैटेगरी के लिए परीक्षा शुल्क 450 रुपए है। ओबीसी और ईबीसी उमीदवारों के लिए 350 रुपए जबकि एससी-एसटी श्रेणी के लिए उम्मीदवारों को सिर्फ 250 रुपए परीक्षा शुल्क देना होगा।

सैलरी

राजस्थान सरकार द्वारा लागू सातवें वेतनमान के अनुसार PTI को पे-मैट्रिक्स लेवल 10 के आधार पर सैलरी दी जाएगी। हालांकि प्रोबेशन पीरियड के दौरान सरकार की गाइडलाइन के अनुसार सैलरी दी जाएगी।

अब तक की सबसे बड़ी भर्ती

ग्रेड थर्ड के 5126+ 420 पदों पर भर्ती अब तक की सबसे बड़ी भर्ती बताई जा रही है। इससे पहले वर्ष 2018 में वसुंधरा राजे सरकार ने एक साथ 4500 पदों पर ग्रेड थर्ड के पीटीआई की भर्ती की थी। ऐसे में शिक्षा विभाग द्वारा इस बार पांच हजार से ज्यादा पीटीआई की भर्ती पहली बार होने का दावा किया जा रहा है।

दरअसल, पिछले दो सालों में राजस्थान के सरकारी स्कूलों में लगभग 5 लाख से ज्यादा नए नामांकन हुए हैं। इसके बाद शिक्षा विभाग ने स्टाफिंग पैटर्न लागू कर हर स्कूल में शिक्षकों के नए पद बनाए हैं। हर स्कूल में छात्रों की संख्या के आधार पर शिक्षकों को लगाया जाएगा। स्टाफिंग पैटर्न के बाद सबसे ज्यादा फायदा शारीरिक शिक्षकों को होगा। पहले जहां स्कूलों में 120 विद्यार्थियों पर एक शारीरिक शिक्षक की नियुक्ति होती थी, वहीं नए स्टाफिंग पैटर्न के बाद अब 105 विद्यार्थियों पर एक शारीरिक शिक्षक की नियुक्ति की जाएगी।

ऐसे करें आवेदन

  • राजस्थान हाउस कीपर भर्ती का ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद मैं आपको रिक्र्यूटमेंट के सेक्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको Apply Online पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने SSO Portal ओपन होगा।
  • इसके अंदर आपको लॉगिन आईडी और पासवर्ड दर्ज करना है अगर आप नहीं है तो रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें।
  • इसके अन्दर आपको रिक्र्यूटमेंट के सेक्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद में आपको राजस्थान PTI भर्ती 2022 पर क्लिक करना है।
  • अब आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी भरनी है।
  • संपूर्ण जानकारी भरने के बाद में आपको नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
  • जिनका SSO ID आईडी नहीं है, वह www.sso.rajasthan.gov.in पर जाकर पंजीयन कर सकते हैं।
  • PTI भर्ती के लिए आवेदन 22 जुलाई तक किया जा सकता है। वहीं भर्ती की परीक्षा इसी साल सितम्बर में आयोजित की जाएगी।

आवेदन करने से पहले नोटिफिकेशन देखें