पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

स्टेट ओपन की टेंशन:10वीं-12वीं की परीक्षाएं नहीं कर सकता रद्द

जयपुर4 महीने पहलेलेखक: विनोद मित्तल
  • कॉपी लिंक

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं भले ही निरस्त हो गई, लेकिन अभी राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को लेकर कोई निर्णय नहीं हुआ है। दोनों परीक्षाओं के लिए 1.60 लाख विद्यार्थियों ने आवेदन किया है।

इन विद्यार्थियों की स्ट्रीम वन की परीक्षा अप्रैल-मई में होनी थी, लेकिन नहीं हो पाई। यह एक प्रकार से मुख्य परीक्षा होती है। स्ट्रीम टू की परीक्षा अक्टूबर-नवंबर तक होती है। अधिकारियों का कहना है कि यहां परीक्षाएं आयोजित करने के अलावा कोई अन्य विकल्प ही नहीं है। स्टेट ओपन स्कूल के सचिव महेश वाधवानी का कहना है कि हमने परीक्षाओं को लेकर फाइल सरकार को भिजवा दी है। सरकार के निर्देशानुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी।

परीक्षा कराना इसलिए जरूरी
स्टेट ओपन में सहायक निदेशक बीके गुप्ता का कहना है कि स्टेट ओपन स्कूल के विद्यार्थियों का पिछली कक्षा का कोई रिकॉर्ड नहीं रहता। जो कभी स्कूल नहीं गया हो वो भी केवल जन्म तिथि के प्रमाण पत्र के आधार पर सीधे ही दसवीं की परीक्षा दे सकता है, लेकिन बारहवीं के लिए दसवीं पास होना जरूरी है। इसलिए यहां प्रमोट करने का कोई फॉर्मूला तय नहीं हो सकता।

खबरें और भी हैं...