पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आसलपुर जोबनेर स्टेशन:पटरियों पर पहुंची सीबीआई, वे-ब्रिज के सॉफ्टवेयर की होगी जांच

जयपुर2 महीने पहलेलेखक: शिवांग चतुर्वेदी
  • कॉपी लिंक

रेलवे के जयपुर मंडल के आसलपुर जोबनेर स्टेशन के लोडिंग प्वाइंट पर सीबीआई की टीम जांच करने पहुंची। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जयपुर मंडल में आने वाली मालगाड़ियों में भार जांच करने के लिए जोबनेर स्टेशन के पास रेलवे ने वे-ब्रिज बनाया है, लेकिन पिछले दिनों सीबीआई को इसके सॉफ्टवेयर में छेड़छाड़ की सूचना मिली।

इसके चलते मालगाड़ियों में निर्धारित मात्रा से ज्यादा माल ले जाए जाने के कारण रेलवे को आर्थिक नुकसान होने की सूचना मिली। ऐसे में शुक्रवार को पहुंची टीम ने इसकी जांच की, जिसमें कुछ गड़बड़ी मिली। ऐसे में शनिवार को दूसरे दिन भी सीबीआई देर रात करीब 12 बजे तक इसकी जांच में जुटी रही।

हालांकि अभी अग्रिम जांच जारी होने के चलते सीबीआई ने विस्तृत रूप से इस गड़बड़ी का खुलासा नहीं किया है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस पूरे मामले में रेलवे के पार्सल से जुड़े अधिकारियों और कर्मचारियों की मिलीभगत की सूचना मिल रही है। सीबीआई इसकी भी जांच कर रही है।

जैसलमेर में भी हुआ 360 करोड़ रुपए का घोटाला
मामला रेलवे के जोधपुर मंडल के जैसलमेर से लाइम स्टोन की लोडिंग में घपला कर स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) को करोड़ों की चपत लगाने से जुड़ा है। आरएसएमएमएल और रेलवे अधिकारी मिलीभगत कर हर साल सेल को 60 करोड़ का चूना लगा रहे थे।

ऐसे में 6 साल में 360 करोड़ रुपए का घोटाला हुआ। जैसलमेर जिले से करीब 60 किमी दूर सानू में लाइम स्टोन की खान है। आरएसएमएमएल यहां से हर महीने बडी तदाद में लाइम स्टोन निकालता है। इस लाइम स्टोन को खरीदने के लिए सेल ने आरएसएमएमएल से दस साल का अनुबंध किया हुआ है।

आरएसएमएमएल ने माइंस से रेलवे के मालगोदाम तक माल पहुंचाने का काम करणी ट्रेडर्स नाम की एक निजी फर्म को दिया हुआ था, लेकिन जितना माल माइंस से लाया जाता था, उतना माल ट्रेन में लोड नहीं किया जाता था। यानि सिस्टम और कागजों में तो माल पूरा सप्लाई किया जाता था, लेकिन वास्तविकता में तय मात्रा से कम माल ही भेजा जाता था।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

    और पढ़ें