• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Clouds In Bikaner, Jodhpur Division Since Morning, There Will Be Chances Of Rain For Two Days, Strong Lightning Will Strike

मौसम में बदलाव:बीकानेर, जोधपुर संभाग में सुबह से छाए बादल, दो दिनों तक बारिश के रहेंगे आसार, तेज बिजली कड़केगी

जयपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जयपुर में छाए बादल। - Dainik Bhaskar
जयपुर में छाए बादल।

उत्तर भारत में सक्रिय एक पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिस्टरबेंस) का प्रभाव राजस्थान में दिखने लगा है। राजस्थान के बीकानेर, जोधपुर संभाग में मौसम में बदलाव हुआ है। सुबह से ही बादल छाए हुए है। मौसम विभाग की मानें तो बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, जोधपुर, नागौर के अलावा कई जिलों में आज व कल दो दिनों तक बारिश के आसार बने हुए है।

मौसम विभाग ने किसानों के लिए अलर्ट जारी कर दिया है। दरअसल, किसानों की फसलें कटाई के बाद से खेतों में या फिर मंडियों में खुले में पड़ी है। फसलों को सुरक्षित स्थानों पर रखने के लिए सलाह दी है। पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिस्टरबेंस) का प्रभाव राजस्थान के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में देखने को मिलेगा। विभाग ने गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, बीकानेर, जोधपुर और नागौर जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी करते हुए बारिश के साथ-साथ बिजली गिरने की भी चेतावनी दी है।

तेज आंधी के साथ चलेंगी हवाएं
मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ से प्रभावित जिलों में 23 और 24 अक्टूबर को तेज आंधी भी चल सकती है। गंगानगर, बीकानेर संभाग में 40-50 किलोमीटर की स्पीड से तेज हवा चल सकती है। वहीं चूरू, जोधपुर, नागौर बेल्ट में 30-40 किलोमीटर की स्पीड से हवा चल सकती है।

पार लुढ़केगा
वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण राजस्थान में पारा नीचे आएगा। माना जा रहा है कि दीपावली तक 3 से 4 डिग्री तक न्यूनतम तापमान में कमी आएगी। इससे सर्दी भी जल्दी आएगी। फिलहाल कई जिलों में रात के तापमान में गिरावट आई है।