तेज हवा के साथ बारिश का अलर्ट:48 घंटे में फिर बरसेंगे बादल, पश्चिमी राजस्थान में 30 से 40 KM प्रतिघंटा की रफ्तार से चलेगी हवा

जयपुरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो।

प्रदेश के 4 संभाग में अगले 48 घंटों में तेज बारिश के साथ धूल भरी आंधी चलने की संभावना है। जयपुर मौसम केंद्र ने भरतपुर कोटा अजमेर और जयपुर संभाग के कई जिलों में बारिश के साथ तेज हवा चलने का येलो अलर्ट जारी किया है। वहीं भरतपुर, दौसा, करौली और धौलपुर में बादलों की आवाजाही के साथ धूल-भरी आंधी चलने की संभावना जताई है।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर सिस्टम बनने की वजह से नमी वाली हवा पश्चिम की ओर से आ रही है। इस वजह से मध्य प्रदेश से सटे क्षेत्र में बादलों की आवाजाही के साथ तेज बारिश की संभावना है। वहीं पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में सक्रिय होने से पश्चिमी राजस्थान में भी बारिश के आसार हैं।

इसके साथ ही पूर्वी राजस्थान के कई जिलों में 40 से 50 किमी प्रति घंटा और पश्चिमी राजस्थान जिलों में 30 से 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलेगी। वहीं अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली और दौसा जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश भी हो सकती है। जबकि अजमेर, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, झालावाड़, झुंझुनूं, कोटा, सवाईमाधोपुर, सीकर और टोंक जिले में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है।

शुरू होगा सर्दी का दौर
मौसम विज्ञान से जुड़े विशेषज्ञों के अनुसार बारिश के बाद अगले 48 घंटों में दिन और रात के तापमान में गिरावट की भी संभावना है। जिसके बाद 2 से 3 डिग्री तक दिन और रात का तापमान गिर सकता है। ऐसे में बदलते मौसम से जहां आने वाले दिनों में तापमान में भारी गिरावट होने की संभावना है। बता दें की फ़िलहाल राजस्थान के अधिकांश जिलों में रात का न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया है। वहीं कई जिलों में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री या उससे भी नीचे जा सकता है। ऐसे में माना जा रहा है की मानसून की विदाई के साथ ही प्रदेश में सर्दी दस्तक दें देगी।

खबरें और भी हैं...