सितंबर से खुलेंगे कॉलेज:UG-PG परीक्षा के बाद खुल सकते हैं कॉलेज, उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने किया ऐलान

जयपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
भंवर सिंह भाटी, उच्च शिक्षा मंत्री। - Dainik Bhaskar
भंवर सिंह भाटी, उच्च शिक्षा मंत्री।

राजस्थान में कोरोना संक्रमण के बाहर शिक्षण व्यवस्था बे-पटरी हो गई थी। लेकिन अब जैसे-जैसे संक्रमण का असर कम हो रहा है। शैक्षणिक व्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने की कोशिशें तेज हो गई है। जिसके तहत प्रदेश सरकार द्वारा 1 सितंबर के बाद स्कूल और कॉलेज खोलने की तैयारी की जा रही है।

प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने बताया कि महामारी की वजह से कॉलेज शिक्षा बुरी तरह से प्रभावित हुई थी। इस दौरान छात्रों की ऑनलाइन क्लासेज भी शुरू की गई। ऐसे में UG और PG की अंतिम वर्ष परीक्षाएं पूरी होने के बाद फिर से कॉलेज खोलने की तैयारी है। जिसके लिए रघु शर्मा की अध्यक्षता में बनाई गई मंत्रियों की उच्च स्तरीय कमेटी ने स्वास्थ्य और गृह विभाग के आंकड़ों के आधार पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को रिपोर्ट भी सौंप दी है।

ऐसे में मुझे उम्मीद है कि अगले महीने तक कॉलेज खोलने के साथ शैक्षणिक व्यवस्था फिर से पटरी पर लौट आएगी। वहीं इस दौरान भंवर सिंह भाटी ने छात्र संघ चुनाव को लेकर भी सरकार की राय स्पष्ट की। उन्होंने कहा कि कॉलेज कैंपस खोलने के बाद ही छात्र संघ चुनाव करवाए जाएंगे। उससे पहले ऐसा संभव नहीं है।

वहीं उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कोरोना काल में जो बच्चे अपने माता-पिता को खो चूके है। ऐसे बच्चे को एडमिशन और हॉस्टल में प्रवेश के लिए प्राथमिकता दी जाएगी। जिसके आदेश भी जारी हो चुके हैं। इसके साथ ही ऐसे बच्चे की निशुल्क शिक्षा के लिए मंथन किया जा रहा है। विभाग द्वारा जल्द ही इसपर भी फैसला लिया जाएगा।

खबरें और भी हैं...