• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Changes His Name, Lives With Three Wives, Comes To Jaipur To Steal A Flight From Bangladesh, Searches Houses In Disguise, Steals And Lives With Different Wives

चोरी करने फ्लाइट से आता और फुटपाथ पर सोता था:बांग्लादेश से जयपुर आता था, लुंगी-बनियान में रेकी करता; पुलिस ने यूपी रेलवे पुलिस की मदद से कानपुर में पकड़ा

जयपुरएक वर्ष पहलेलेखक: विक्रम सिंह सोलंकी

जयपुर पुलिस ने शहर के माणक चौक इलाके से 1 करोड़ की चोरी करने वाले आरोपी को गिरफ्तार किया है। आरोपी बिहार का रहने वाला है। पिछले कुछ सालों से वह बांग्लादेश में रह रहा था। जयपुर पुलिस बुधवार को उसे यूपी के कानपुर से गिरफ्तार कर जयपुर ले आई। आरोपी इतना शातिर था कि यूपी रेलवे पुलिस ने उससे पूछताछ की तो गलत नाम व पता बताकर वह बच निकला। इसके बाद जयपुर पुलिस ने उसकी फोटो भेजी तो आरोपी को कानपुर रेलवे स्टेशन पर गिरफ्तार कर लिया गया। इससे पहले जयपुर पुलिस सीसीटीवी फुटेज से पहचान कर चुकी थी। आरोपी के साथी सलीम की मदद से उसे लगातार ट्रैक कर रही थी।

डीसीपी (नॉर्थ) परिस देशमुख ने बताया कि मोहम्मद रजाक उर्फ कुदुस उर्फ मोहम्मद जमीरउद्दीन (33) निवासी कटिहार बिहार को गिरफ्तार किया है। आरोपी को पकड़ने के लिए सीसीटीवी फुटेज के आधार पर उसकी पहचान तो कर ली थी, लेकिन वह पकड़ में नहीं आ रहा था। इन फुटेज के आधार पर पुलिस ने पहले उसके साथी सलीम को जयपुर में पकड़ा। उससे पूछताछ की तो सामने आया कि वह पत्नी और बच्चों के साथ जयपुर से ट्रेन में निकल गया है।

डीसीपी ने बताया कि हेड कांस्टेबल सुरेंद्र ने जानकारी जुटाई तो पता चला कि वह उत्तर प्रदेश की सीमा तक पहुंच गया है। इस पर जयपुर पुलिस ने यूपी रेलवे पुलिस को आरोपी के बारे में बताया। यहां उन्होंने उसे उसके हुलिए और पत्नी और बच्चों की जानकारी दी। शक के आधार पर रजाक को पकड़ा और उससे पूछताछ की, लेकिन उसने अपना फर्जी नाम और पता बताकर बच निकला। जयपुर पुलिस को जब संदेह हुआ कि आरोपी चकमा दे सकता है, तो दोबारा उसकी फोटो भेजी। इसके आधार पर उसे कानपुर स्टेशन पर पकड़ लिया गया। इसके बाद टीम उसे जयपुर ले आई।

यह था मामला
आरोपी ने करीब 15 दिन पहले माणक चौक में ज्वैलर के यहां से 1 करोड़ की चोरी की थी। जयपुर पुलिस ने शहर में चोरी की वारदातों के बाद शहर के सीसीटीवी फुटेज खंगाले। जिसमें यह लुंगी-बनियान पहनकर घूमता हुआ नजर आया था। इसके बाद आरोपी के साथी सलीम को पुलिस ने पकड़ा और उसकी मदद से उसे ट्रैक करना शुरू किया।

पूछताछ में किए चौंकाने वाले खुलासे
गुरुवार को पुलिस ने जब आरोपी से पूछताछ की तो चौंकाने वाले खुलासे हुए। आरोपी ने बताया कि वह चोरी करने के लिए फ्लाइट से जयपुर आता था। यहां आकर कई दिनों तक लुंगी और बनियान में रेकी करता। फिर चोरी कर फ्लाइट से निकल जाता। आरोपी ने नाम बदलकर तीन शादियां भी कर रखी हैं। चोरी के बाद हर बार अलग-अलग पत्नियों के साथ रहता है।

तीन शादियां की, एक पत्नी को छोड़ रखा था
उन्होंने बताया कि रजाक ने बांग्लादेशी महिला से शादी कर रखी थी। जबकि एक पत्नी बिहार में रहती है। बांग्लादेश में भी उसने एक शादी की थी, लेकिन बाद में उसने पत्नी को छोड़ दिया। वह पिछले लंबे समय से बांग्लादेश में दिनाजपुर में दूसरी पत्नी और बच्चों के साथ रहता था। उसने पासपोर्ट बनवा लिया था। डीसीपी ने बताया कि गुरुवार को हुई पूछताछ में आरोपी ने बताया कि जयपुर में वारदात के बाद बांग्लादेश फरार हो जाता। चोरी की वारदात करने के लिए फ्लाइट से जयपुर आता था और चोरी का माल लेकर वापस चला जाता था।

गलियों में लेकर घूमी पुलिस तो पता चला 20 से ज्यादा चोरियां
आरोपी ने अपने साथी सलीम के साथ मिलकर 20 से ज्यादा चोरी की वारदात को अंजाम दिया है। पुलिस ने जब पूछताछ की तो उसने बताया कि वह जयपुर शहर में इतनी वारदात कर चुका है कि उसे खुद अंदाजा इसका अंदाजा नहीं है। पुलिस अधिकारी उसे शहर की गलियों में लेकर घूमे तो सामने आया कि वह 20 से ज्यादा चोरी कर चुका है।

नाम बदलकर तीन शादियां कीं, पुलिस से बचने के लिए बदलता था लोकेशन
आरोपी ने नाम बदलकर तीन शादियां कर रखी है। आरोपी इतना शातिर था कि वह हर वारदात के बाद अलग-अलग पत्नी के पास रहता ताकि पुलिस उसे पकड़ नहीं सके। जयपुर में वह करीब 7 से ज्यादा वारदात कर चुका था।

जयपुर में भी बना रखा अलग से ठिकाना
जयपुर में शास्त्री नगर में रहने वाले सलीम नाम के व्यक्ति के घर को अपना ठिकाना बना रखा था। जयपुर में सलीम के खिलाफ जालूपुरा, नाहरगढ़, कोतवाली और माणकचौक थाने में सात मुकदमे दर्ज हैं। इनमें सबसे पहला मुकदमा 2011 में जालुपुरा में दर्ज हुआ था। दोनों ने मिलकर 5 अगस्त 2019 को चौड़ा रास्ता में पालीवालों की गली में एक ऑफिस में ताले तोड़कर करीब 11.70 लाख रुपए और दो चांदी के सिक्के तिजोरी से चुरा लिए थे। तब सेक्टर 4, मालवीय नगर निवासी प्रवीण कुमार जैन ने कोतवाली थाने में केस दर्ज करवाया था।

लुंगी-बनियान में रेकी करता, फुटपाथ पर सोता
मोहम्मद रजाक ने जयपुर में करोड़ों रुपए की कई वारदात की। कोतवाली एसीपी मेघ चंद मीणा, थाना प्रभारी विक्रम सिंह चारण की टीम ने चौड़ा रास्ता, अजमेरी गेट, किशनपोल बाजार, जालुपूरा, संजय सर्किल, माणकचौक, नाहरगढ़ इलाकों में सैकड़ों सीसीटीवी फुटेज खंगाले। यहां पर लगे सीसीटीवी में मोहम्मद रजाक सफेद लुंगी और बनियान में नजर आया था। यहां तक की कई बार वह फुटपाथ पर भी सोया।

खबरें और भी हैं...