राजस्थान कोरोना LIVE:केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी पॉजिटिव, PHQ के 44 पुलिस अधिकारी और कर्मचारी भी संक्रमित 5 जिले खतरे के निशान पर

जयपुर21 दिन पहले

राजस्थान के दो जिलों में अब कोरोना का संक्रमण कम्युनिटी स्प्रेड हो गया है। यहां पिछले 6 दिन (1 से 6 जनवरी तक) की औसत संक्रमण दर 6 फीसदी के भी पार चली गई है। वहीं 5 ऐसे जिले हैं, जहां कोरोना अब खतरा बन गया है, इन जिलों में संक्रमण की दर 3 फीसदी के नजदीक पहुंच गई है। शुक्रवार शाम को केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी भी पॉजिटिव हुए है। उन्होंने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि रिपोर्ट आने के बाद खुद को आइसोलेट कर लिया।

इधर, उदयपुर IIM में 15 स्टूडेंट पॉजिटिव आए है। इनमें से 13 को कोरोना का कोई लक्षण नहीं है। जबकि 2 छात्रों को हल्की सर्दी-जुकाम है। आईआईएम मैनेजमेंट ने कोविड रिपोर्ट आने के बाद जो स्टूडेंट पॉजिटिव आए हैं, उन्हें आईसोलेट कर दिया है। क्वारेंटाइन क्लस्टर बनाकर इन छात्रों को अलग रूम दिए गए हैं। हर छात्र के लिए एक अलग रूम दिए गए है। साथ ही इनको अब पैकेज्ड फूड दिया जाएगा। इसके साथ ही पुलिस मुख्याल के भी 44 पुलिस अधिकारी व कर्मचारी पॉजिटिव आए है।

विशेषज्ञों के मुताबिक डब्ल्यूएचओ ये मानता है कि किसी भी देश या राज्य में जब तक कोरोना की संक्रमण दर 3 फीसदी से नीचे है, वह नियंत्रण में मानी जाती है यानी उसे नियंत्रित किया जा सकता है। संक्रमण दर इससे ऊपर जाने पर माना जाता है कि काेरोना अब अनियंत्रित हो रहा है। वहीं संक्रमण की दर जब 5 फीसदी को पार कर जाती है तो ये मानते है कि यह कम्युनिटी स्प्रेड होने लगा है। ऐसी स्थिति में कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग करना बेहद मुश्किल हो जाता है कि व्यक्ति में ये संक्रमण आया कहां से है। इस स्थिति में कोरोना को बेकाबू माना जाता है।

इन जिलों में कम्युनिटी स्प्रेड हुआ
राजस्थान में जयपुर और जोधपुर ऐसे जिले हैं, जहां कम्युनिटी स्प्रेड होना शुरू हो गया है। यहां पिछले 6 दिन की औसत संक्रमण दर 6 फीसदी से भी ऊपर बनी हुई है। जयपुर में औसत दर 8.03 फीसदी और जोधपुर में यह दर 6.26 फीसदी पर पहुंच गई है। जबकि राज्य में कुल औसत दर अब भी 2.82 फीसदी है।

इन जिलों में खतरा बढ़ा
राज्य में जयपुर, जोधपुर के अलावा अब अलवर, अजमेर, कोटा, भरतपुर और बीकानेर में खतरा बढ़ने लगा है। यहां कोरोना संक्रमण की पिछले 6 दिनों की औसत दर 2.5 से 3 फीसदी के बीच पहुंच गई है। जिलेवार स्थिति देखें तो अलवर में 2.85, अजमेर में 2.53, कोटा में 2.46, भरतपुर में 2.46 और बीकानेर में 2.67 फीसदी की औसत संक्रमण दर है।

IIM उदयपुर के 15 स्टूडेंट पॉजिटिव:600 स्टूडेंट ने कराया था टेस्ट, सभी को अलग-अलग रूम में किया क्वारैंटाइन