• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Complainant's Question: MD And GM Are Also Included In This, Does The Coordinator: What We Give The Figure, Everyone Is Included In It

आरएसएलडीसी में घूस:परिवादी का सवाल- इसमें एमडी और जीएम भी शामिल हैं क्या; कॉर्डिनेटर- जो हम फिगर देते हैं, उसमें सब शामिल होते हैं

जयपुरएक महीने पहलेलेखक: ओमप्रकाश शर्मा
  • कॉपी लिंक
6 लाख देने का वादा किया ताे एक ही दिन में फर्म को ब्लैकलिस्ट सूची से निकालने की तैयारी कर दी। - Dainik Bhaskar
6 लाख देने का वादा किया ताे एक ही दिन में फर्म को ब्लैकलिस्ट सूची से निकालने की तैयारी कर दी।

बेरोजगारों का स्किल डवलपमेंट कराने वाले घूस के इस सिस्टम में आरएसएलडीसी (राजस्थान राज्य कौशल विकास निगम) के सभी अफसर शामिल थे। परिवादी ने जब घूस मांगने पर कॉर्डिनेटर अशाेक सांगवान व प्रबंधक राहुल गर्ग से पूछा की इसमें एमडी व जीएम भी शामिल है क्या? तो अशोक का जवाब था कि जो फिगर हम बता रहे हैं, उसमें सब शामिल होते हैं।

परिवादी आरोपियों को घूस देने के लिए तैयार नहीं हुआ तो बैंक गारंटी राशि जब्त करने के लिए चला दी। खास बात यह है कि एमडी ने इस पर सहमति दे दी थी, लेकिन जब परिवादी आरोपियों को 6 लाख रुपए घूस देने के लिए तैयार हो गया तो आरएसएलडी के सभी अफसर एकजुट हो गए और एक ही दिन में फर्म की जमानत राशि जब्त नहीं करने और ब्लैकलिस्ट सूची से नाम हटाने के लिए तैयार कर दी।

पड़ताल में सामने आया जब परिवादी ने एमडी प्रदीप गवड़े से संपर्क किया तो उसने मैनेजर राहुल गर्ग से मिलने को कहा। इसक बाद परिवादी ने मैनेजर राहुल व कॉर्डिनेटर अशोक सांगवान से संपर्क किया तो उन्होंने 6 लाख रुपए की डिमांड कर दी और परिवादी ने ऑर्डर होने से पहले घूस देने का वादा किया।

इसके बाद अशोक ने तत्काल फाइल तैयार कर दी। फाइल तैयार करके अशोक ने राहुल व महाप्रबंधक करतार सिंह से साइन करवा लिए। इसके बाद तीनों फाइल लेकर एमडी प्रदीप गवड़े के पास गए। वहां पर एमडी ने परिवादी को बुलाया और कहा-30 नवंबर तक डोजियर जमा करा देना और बैंक गारंटी रिबोक नहीं करने का आश्वासन दिया। चौंकाने वाली बात यह है कि एमडी ने ही पहले फाइल पर अमानत राशि को रिबोक करने के लिए लिखा और जब घूस की डील हाे गई तो एक दिन में ही काम कर दिया।

दलाल ने कहा- एमडी से मैं बात कर लूंगा

परिवादी : मैने सुना है बैंक गारंटी जब्त कर रहे हैं। अमित : अशोक ने फाइल चलाई होगी। उसको या तो राहुल ने बाेला है या फिर जीएम ने। राहुल फोन पर बात नहीं करता। मुझे घर पर ही जाना पड़ेगा।

परिवादी : करतार सिंह से या एमडी से बात कर लो। अमित : एमडी सर से भी बात कर लूंगा।

एमडी आ गए परिवादी के पक्ष में

परिवादी : सर एक रिक्वेस्ट थी ईएमडी की डेट कल एक्सपायर हो रही है। एमडी : अभी रूक जाना। इस बीच राहुल को फोन करते हैं और कहते हैं कि अर्थ मून वाले उमाकांत को भेज रहा हूं। देखना यह जाे कह रहे हैं, बात तो सही है।