पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पंचायत चुनाव 2020:पंचायत और जिला परिषद चुनाव में भी बिना संगठन की टीम के उतरेगी कांग्रेस

जयपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सौ दिन से भी ज्यादा का वक्त बीतने के बावजूद प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा अपनी नई टीम की घोषणा नहीं कर पाए।
  • 100 दिन से भी ज्यादा का वक्त गुजरने के बावजूद प्रदेश संगठन में नियुक्तियां नहीं कर पाई कांग्रेस
  • राजस्थान कांग्रेस के इतिहास में पहली बार : 3 बड़े चुनावों में प्रदेश की कार्यकारिणी ही गठित नहीं हो पाई

जयपुर, जोधपुर व कोटा नगर निगम के चुनावों के बाद अब पंचायतों व जिला परिषद के चुनावों में भी कांग्रेस बिना संगठन के ही उतरेगी। सचिन पायलट के प्रदेशाध्यक्ष पद से हटने के बाद बीते चार महीनों में प्रदेश में 3 चुनाव हो चुके हैं। लेकिन कांग्रेस को इन तीनों चुनावों में बिना संगठन के ही उतरना पड़ा है।

सौ दिन से भी ज्यादा का वक्त बीतने के बावजूद प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा अपनी नई टीम की घोषणा नहीं कर पाए। ऐसे में निगम के साथ-साथ जिला परिषद और पंचायत समितियों के चुनाव भी प्रदेश कांग्रेस की नई टीम के बिना ही होंगे। राजस्थान कांग्रेस के इतिहास में यह ऐसा पहला मौका है जब प्रदेश में 3 बड़े चुनाव के दौरान प्रदेश कांग्रेस की कार्यकारिणी ही गठित नहीं हो पाई और बिना कार्यकारिणी के ही चुनाव हो रहे हैं।

हालांकि कांग्रेस के जयपुर शहर अध्यक्ष प्रताप सिंह खाचरियावास का कहना है कि जब तक नई कार्यकारिणी का ऐलान नहीं हो जाता तब तक कार्यव्यवस्था के लिए पूर्व पदाधिकारियों से ही काम चलाया जाएगा। बिना कार्यकारिणी के पंचायत समितियों और जिला परिषदों के बड़े चुनाव किस तरह से कराए जाएंगे जबकि नगर निगम की तरह ही पंचायत समिति और जिला परिषदों के चुनाव भी पार्टी के सिंबल पर लड़े जाएंगे।

जिला स्तर से तय होते हैं प्रधान-जिला परिषदों के टिकट

कांग्रेस में पंचायत समिति सदस्यों, प्रधानों और जिला परिषद सदस्यों के टिकट जिला स्तर पर संगठन के नेताओं की रायशुमारी से तय होते हैं। जिला कांग्रेस स्थानीय विधायकों से सलाह से संभावित दावेदारों के नामों मंथन कर नामों का पैनल बनाकर प्रदेश कांग्रेस की ओर से तैनात किए गए पर्यवेक्षकों को सौंपती हैं। पर्यवेक्षक प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय को पैनल सौंपते हैं जहां इन नामों पर मुहर लगती है। ऐसे में जिला स्तर पर संगठन खड़ा नहीं होने से दावेदारों के चयन का कामकाज भी प्रभावित होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें