पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हादसे के बाद जागे जिम्मेदार:जयपुर में चौंमू हाउस सर्किल पर डैमेज सीवर लाइन के निर्माण का काम शुरू, 3-4 दिन बंद रहेगा सरदार पटेल मार्ग

जयपुरएक महीने पहले
जयपुर में चौंमू हाउस सर्किल पर सीवर लाइन टूटने के बाद धंसी सड़क को ठीक करने काम शुरू हो गया।

जयपुर में शनिवार को चौंमू हाउस सर्किल पर हुए हादसे के बाद जयपुर नगर निगम के जिम्मेदारों की नींद टूटी है। एक सप्ताह से वर्क ऑर्डर को फाइलों में लेकर अधिकारी शुभ मुहूर्त का इंतजार करते रहे। जब हादसा हुआ तो आनन-फानन में वर्क ऑर्डर जारी करके मौके पर काम शुरू करवाया। रविवार को मौके पर डैमेज सीवर लाइन की मरम्मत के साथ नई लाइन डालने का काम भी शुरू करवाया गया। इस काम के कारण 3-4 दिन सरदार पटेल मार्ग बंद रहेगा। ऐसे में लोगों को चौंमू हाउस सर्किल से वाया परिवहन मार्ग या दूसरे मार्ग से होकर गुजरना पड़ेगा। बता दें कि शनिवार को चौंमू सर्किल में सड़क धंस गई थी। इसमें एक ऑटो समा गया था। हादसे में दो लोगों की जिंदगी बाल-बाल बच गई थी।

डैमेज सीवर लाइन को ठीक करने के साथ-साथ नई लाइन बिछाने का काम भी शुरू हो गया। फोटो में नई लाइन डालने के लिए सड़क खोदता मजदूर।
डैमेज सीवर लाइन को ठीक करने के साथ-साथ नई लाइन बिछाने का काम भी शुरू हो गया। फोटो में नई लाइन डालने के लिए सड़क खोदता मजदूर।

मौके की बात करें तो चौंमू हाउस सर्किल से अजमेर पुलिया सन एंड मून टॉवर तक लाइन बदलने का काम नगर निगम ने शुरू करवा दिया। इसके साथ-साथ जो मौजूदा लाइन डैमेज हैं, उसकी मरम्मत का काम भी तेजी से करवाया जा रहा है। नगर निगम सिविल लाइंस जोन के एक्सईएन दिनेश चंद गुप्ता ने बताया कि जो लाइन डैमेज हुई है उसे 26 जनवरी तक सुधारकर रोड को ठीक करवा देंगे।

इसके साथ ही जो पास ही नई सीवर लाइन डालने का काम चलाया जा रहा है उसका एक पार्ट (चौंमू हाउस सर्किल चौराहे का) लगभग 40 मीटर लंबाई का काम करीब 3 से 4 दिन में पूरा कर लेंगे। ताकि यहां चौंमू हाउस सर्किल से राजमहल चौराहे तक जाने वाला मार्ग (सरदार पटेल मार्ग) को ट्रैफिक के लिए खोल दिया जाए।

नई लाइन बिछाने के लिए मौके पर पहुंचाए गए पाइप।
नई लाइन बिछाने के लिए मौके पर पहुंचाए गए पाइप।

जून तक बदलेगी पूरी लाइन, चलेगा एक लेन में ट्रैफिक
चौंमू हाउस सर्किल से अजमेर पुलिया सन एंड मून टॉवर तक पूरी नई लाइन बिछाने, सीवर कनेक्शन शिफ्ट करने, सड़क बनाने सहित तमाम काम करने में करीब 5 महीने का समय लगेगा। इस बीच परिवहन मार्ग (चौंमू हाउस सर्किल से रोडवेज मुख्यालय) पर संभावना है कि एक लेन में ही ट्रैफिक चलाया जाए। अभी दो लेन की इस रोड पर दोनों तरफ ट्रैफिक चल रहा है। सीवर लाइन डालने का जब काम शुरू होगा तब यहां एक लेन ब्लॉक हो जाएगी।

धंसी हुई सड़क में से क्रेन और बुल्डोजर से मलबा बाहर निकालने का काम शुरू हो गया।
धंसी हुई सड़क में से क्रेन और बुल्डोजर से मलबा बाहर निकालने का काम शुरू हो गया।

गुर्जर की थड़ी पर लगा था 8 माह का समय

अगस्त 2016 में गुर्जर की थड़ी पर पुलिस के पास भी ऐसे ही 800MM की सीवर लाइन और उसका चैंबर टूटने से पुलिया का बड़ा हिस्सा धंस गया था। उस दौरान इस पुलिया को ठीक करने, नई लाइन डालने और चैंबर रिपयेर करने में करीब 8 माह का समय लगा था। तब तक पुलिया से एक ही लेन पर ट्रैफिक चला था।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

और पढ़ें