राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के चुनाव पर लगी रोक:हाईकोर्ट ने स्थगित किए, IAS को चुनाव अधिकारी बनाने पर दायर हुई याचिका; कल भी होगी सुनवाई

जयपुर6 महीने पहले

राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन (RCA) के चुनाव को हाईकोर्ट ने स्थगित कर दिया है। जिला क्रिकेट संघों की ओर से चुनाव अधिकारी राम लुभाया को लेकर हाईकोर्ट में याचिका लगाई गई थी। इस मामले पर शुक्रवार को लोकपाल समेत विभिन्न लंबित मुद्दों पर फिर सुनवाई होगी।

RCA के लिए 26 सितंबर को नामांकन पत्र दाखिल किए गए थे। गुरुवार को नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख थी। 30 सितंबर को वोटिंग और उसके बाद रिजल्ट जारी होना था। चुनाव से एक दिन पहले ही हाईकोर्ट ने चुनाव स्थगित कर दिया है।

30 सितंबर को होने वाले चुनाव के लिए रिटायर्ड IAS अधिकारी राम लुभाया को मुख्य चुनाव अधिकारी बनाया गया था। नांदू गुट की ओर से राम लुभाया के खिलाफ कोर्ट में शिकायत की गई। इसमें उन्होंने कहा कि राम लुभाया को राजस्थान सरकार द्वारा लाभ का पद दिया गया है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे RCA का चुनाव लड़ रहे हैं। इससे पूरी संभावना है कि राम लुभाया मुख्यमंत्री के बेटे को फायदा पहुंचाएंगे। ऐसे में निष्पक्ष चुनाव अधिकारी बनाए जाने तक चुनाव स्थगित किए जाने चाहिए। कोर्ट ने नांदू गुट के पक्ष में आदेश दिया है।

इन पदाधिकारियों ने किया नामांकन दाखिल

वैभव गुट पैनल : अध्यक्ष- वैभव गहलोत, उपाध्यक्ष- राजेश भडाना, सतीश व्यास, रतन सिंह, सचिव- भवानी सामोता, कोषाध्यक्ष- रामपाल शर्मा, संयुक्त सचिव- सतीश व्यास, राजेश भडाना, कार्यकारिणी सदस्य- फारूख अहमद।

नांदू गुट पैनल : अध्यक्ष- धनंजय सिंह, मुकेश शाह उपाध्यक्ष- धनंजय सिंह, मुकेश शाह, सचिव- राजेन्द्र सिंह नांदू, कोषाध्यक्ष- विनोद सहारण, संयुक्त सचिव- अरुण सिंह, कार्यकारिणी सदस्य- कोई नामांकन फाइल नहीं किया गया।

कार्यकारिणी सदस्य पर मिल गई थी जीत
RCA कार्यकारिणी में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव, कोषाध्यक्ष, संयुक्त सचिव और कार्यकारिणी सदस्य पद के लिए 30 सितंबर को सुबह 8 से 10 बजे तक वोटिंग प्रस्तावित थी। इसके बाद रिजल्ट जारी किया जाता। कार्यकारिणी सदस्य पर वैभव गुट के फारूख अहमद का निर्विरोध निर्वाचन हो गया है। नांदू गुट की ओर से फारूख के खिलाफ किसी भी प्रत्याशी ने नामांकन दाखिल नहीं किया था। ऐसे में अब फारूख का निर्वाचन भी मान्य नहीं होगा।

RCA चुनाव में 36 वोटर्स की लिस्ट

अजमेर से राजेश भडाना, अलवर से पवन गोयल, बांसवाड़ा से मनीष देव जोशी, बारां से अभिनव जैन, बाड़मेर से देवाराम चौधरी, भरतपुर से शत्रुघ्न तिवाड़ी, भीलवाड़ा से रामपाल शर्मा, बीकानेर से रतन सिंह, बूंदी से राजकुमार माथुर, चित्तौड़गढ़ से शक्ति सिंह, चुरू से सुशील शर्मा, दौसा से प्रदीप नागर, धौलपुर से सोमेंद्र तिवाड़ी, डूंगरपुर से सुशील जैन, हनुमानगढ़ से मनीष धारनिया, जयपुर से अमितराज, जैसलमेर से विमल शर्मा, जालौर से सतीश व्यास, झालावाड़ से फारुख, झुंझुनूं से राजेंद्र राठौड़, जोधपुर से शैतान सिंह, करौली से शिवचरण माली, कोटा से अमीन पठान, नागौर से राजेंद्र नांदु, पाली से धर्मवीर, प्रतापगढ़ से चंद्रेश आंजना, राजसमंद से गिरिराज सनाढ्य, सवाई माधोपुर से सुमित गर्ग, सीकर से सुभाष जोशी , सिरोही से संयम लोढा, श्रीगंगानगर से विनोद सहारण, टोंक से विवेक व्यास और उदयपुर से महेंद्र शर्मा के नाम के साथ ही तीन पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों में सलीम दुर्रानी, गगन खोड़ा और पंकज सिंह शामिल हैं।

RCA चुनावी कार्यक्रम

  • 25 सितम्बर - मतदाता सूची जारी
  • 26 सितंबर - नामांकन दाखिल
  • 27 सितम्बर - नामांकन पत्रों की जांच
  • 28 सितंबर - योग्य उम्मीदवारों की सूची जारी
  • 29 सितम्बर - नामांकन वापसी
  • 30 सितंबर - वोटिंग
  • 30 सितंबर - मतगणना

वैभव ने डूडी को दी थी मात
RCA की मौजूदा कार्यकारिणी का कार्यकाल 4 अक्टूबर को पूरा होने जा रहा है। तीन साल पहले 4 अक्टूबर 2019 में वैभव गहलोत ने RCA अध्यक्ष के चुनावी मैदान में जीत हासिल की थी। तब उन्होंने रामेश्वर डूडी ग्रुप को हराया था। इस बार रामेश्वर डूडी ने RCA चुनाव से दूरी बना ली है।