संक्रमण से दो और मौत:कोरोना ब्लास्ट; 71 नए केस, 9 परिवारों के 28 लोगों में संक्रमण

जयपुरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

शहर में कोरोना संक्रमण में अब परिवार के परिवार ही चपेट में आ रहे हैं। अब तक के आंकड़ों में शहर में ऐसे बहुत कम ही परिवार मिले हैं जिसमें 2 या अधिक सदस्य कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। एक ही परिवार में 2 से अधिक जो कोरोना पॉजिटिव आए हैं, उनकी मेडिकल हिस्ट्री खगाली जा रही है कि वह किस तरह से कोरोना पॉजिटिव हुए हैं। जुलाई के प्रथम सप्ताह से ही परिवारों में दो या दो से अधिक कोरोना पॉजिटिव आना शुरु हुआ है।

मंगलवार को जांच रिपोर्ट में 71 लोग पॉजिटिव पाए गए। इनमें 9 परिवारों के 28 लोग कोरोना पॉजिटिव आए हैं। रिपोर्ट में। 33 पुरुष 32 महिलाएं और 6 बच्चे कोरोना पॉजिटिव पाए गए।

चित्रकूट सेक्टर-6 में एक ही परिवार के 5, जयलाल मुंशी के रास्ते में एक ही परिवार के 6, गोविंद मार्ग आदर्श नगर में 3, पंचवटी कॉलोनी गुर्जर की थड़ी में 4, हनुमान नगर वैशाली नगर में 2, गणेश नगर मुरलीपुरा में 2, कृष्णा विहार प्रताप नगर में 2, बजाज नगर सी स्कीम में एक अपार्टमेंट 2 और जगतपुरा रामनगर में एक परिवार के 2 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इनके अलावा एसएमएस अस्पताल के 4 डॉक्टर (दो मेडिसिन, दो एनेस्थिसिया) ईएसआई अस्पताल के स्टाफ में भी 2 पॉजिटिव पाए गए हैं।

शादी में गया था, 6 दिन बाद पॉजिटिव 27 लोगों के सैंपल लिए, 53 की स्क्रीनिंग

शाहपुरा के राजपुरा गांव निवासी एक व्यक्ति 27 जून को गांव में ही शादी के कार्यक्रम में शामिल हुआ था। इसके बाद विराटनगर में हाईवे पर स्थित एक नामी होटल में 29 जून को हुई शादी में शामिल हुआ। शनिवार को तबीयत खराब हुई तो शाहपुरा के सरकारी अस्पताल गया, वहां से जयपुर रैफर किया गया। यहां एसडीएमएच अस्पताल में भर्ती कराया। अब उसकी कोविड जांच पॉजिटिव आई है। 

विराट नगर क्षेत्र में जिस होटल में शादी हुई थी उस होटल के कर्मचारी, शादी में शामिल परिजनों और परिवार वालों की मेडिकल जांच की जा रही है। क्षेत्र के सभी स्वास्थ्य केंद्रों को अलर्ट कर दिया गया है। मेडिकल टीम ने राजपुरा गांव में शादी समारोह में गए व परिवार के 27 लोगों के सैंपल लेकर 53 लोगों की स्क्रीनिंग की है। जिला प्रशासन राजपुरा गांव से विराट नगर की होटल तक जो लोग शादी में शामिल हुए थे, उनका पता लगाने में जुटा है। 

जयपुर कलेक्टर अंतर सिंह नेहरा ने इस केस पर चिंता जाहिर की। कहा- शाहपुरा और विराट नगर क्षेत्र में जो लोग शादी में शामिल हुए हैं, उनका एसडीएम, तहसीलदार व पटवारी पता लगा रहे हैं। क्षेत्र में सभी मेडिकल स्टोर, अस्पतालों, निजी क्लीनिकों, प्राइवेट प्रेक्टिस कर रहे डॉक्टरों को ताकीद किया गया है कि वे लक्षणों के आधार पर किसी को भी कोरोना संक्रमित संदिग्ध पाएं तो तुरंत प्रशासन को सूचना जरूर दें।

दो घटनाएं, जिन्होंने नींद उड़ा दी

1. भीलवाड़ा की एक शादी में 250 लोगों के पहुंचने, इसमें शामिल 15 लोगों के कोरोना पॉजिटिव आने पर 127 लोगों को क्वॉरेंटाइन करना पड़ा। उनकी टेस्टिंग जारी है।
2. बिहार में पटना के पालीगंज में दूल्हे की कोरोना से मौत के बाद 80 लोगों के कोरोना पॉजिटिव आने की घटना ने यहां भी जिला प्रशासन की नींद उड़ा कर रखी है। 

खबरें और भी हैं...