पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीनेशन की तैयारी:आंगनबाड़ी कार्यकर्ता से लेकर सुरक्षा गार्ड तक को लगेगी कोरोना की डोज, अब तक 4.5 लाख से ज्यादा का डेटा तैयार

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सरकार ने अब तक 4.5 लाख फ्रंट लाइन वॉरियर्स की सूची तैयार कर ली है। - Dainik Bhaskar
सरकार ने अब तक 4.5 लाख फ्रंट लाइन वॉरियर्स की सूची तैयार कर ली है।

दुनियाभर में वैक्सीन के ट्रायल जारी है। कई वैक्सीनों के ट्रायल आखिरी फेज में हैं। लेकिन, इससे पहले ही राजस्थान सरकार ने प्रदेश में वैक्सीन देने की तैयारी कर ली है। सबसे पहले वैक्सीन फ्रंट लाइन वॉरियर्स को लगाई जाएगी। इसके लिए 4.5 लाख से ज्यादा लोगों की सूची तैयार की जा चुकी है। इस सूची में डॉक्टर्स, नर्स समेत पैरामेडिकल स्टाफ के अलावा मेडिकल स्टूडेंट्स, आंगनबाड़ी, एएनएम, आशा सहयोगिनी, वार्ड ब्वॉय और अस्पतालों में तैनात सुरक्षा गार्ड को भी शामिल हैं।

मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने आज केन्द्रीय कैबिनेट सचिवों की हुई एक वीसी में वैक्सीन को लेकर राज्य की तैयारियां की रिपोर्ट पेश की। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग से जुड़े अधिकारियों की माने तो पूरे राजस्थान में 57 हजार वैक्सीनेशन सेंटर बनाए जा रहे हैं। केन्द्र से जैसे ही वैक्सीन की खेप मिलनी शुरू हो जाएगी, वैसे-वैसे फ्रंट लाइन वॉरियर्स को टीका लगाना शुरू हो जाएगा।

वैक्सीन की कितनी खुराक लगेगी, ये अभी तक तय नहीं हुआ है। लेकिन, अब तक पूरे प्रदेश में 97 फीसदी सरकारी अस्पतालों और 60 फीसदी से ज्यादा निजी अस्पतालों की तरफ से डेटा भेज दिया है। जिनकी संख्या लगभग 4.5 लाख आ रही है। बताया जा रहा है कि ये संख्या आगामी कुछ दिनों में 5 लाख से ऊपर जा सकती है। जानकारी के मुताबिक दूसरे फेज में पुलिसकर्मियों और होमगार्ड को वैक्सीन लगाई जाएगी जाएगी।

तीन स्तर पर बनी है टीकाकरण अभियान के लिए कमेटी
राज्य में कोरोना वैक्सीनेशन के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सचिव की मॉनिटरिंग में राज्य स्तरीय टीम और जिला स्तर पर अभियान के संचालन और क्रियान्वयन के लिए संबंधित जिला कलेक्टर की अगुवाई में टीम गठित की जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser