पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एजुकेशन:मार्कशीट में नहीं लिखेंगे कोरोना, ये तो सिर्फ सर्टिफिकेट है: आरयू

जयपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आरयू के फर्स्ट ईयर के छात्रों के प्रमोटी सर्टिफिकेट पर ‘कोरोना’
  • एक्सपर्ट्स का मत है; छात्रों के भविष्य के लिए सर्टिफिकेट में कोरोना लिखना गलत

प्रमोट करने के बाद रिजल्ट के रूप में फर्स्ट ईयर के स्टूडेंट्स को सर्टिफिकेट देने के मामले में एक्सपर्ट्स का कहना है कि भविष्य के लिए यह निर्णय गलत साबित हो सकता है। क्योंकि सरकार ने भी बिना परीक्षा के फर्स्ट, सेकंड ईयर के रिजल्ट के लिए जो फार्मूला भेजे थे, उसमें भी औसत निकालकर रिजल्ट बनाने को कहा था।

यूनिवर्सिटी का कहना है- ग्रेजुएशन की मार्कशीट और डिग्री में कोरोना शब्द नहीं लिखा जाएगा। यह सिर्फ सर्टिफिकेट है, जो स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने और अगली कक्षा का फॉर्म भरने के काम आएगा। शिक्षा विभाग के अनुसार आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर प्रमोट किया जा सकता था या फर्स्ट ईयर को 10वीं, 12वीं के प्राप्तांकों के औसत से नम्बर दे सकते थे।

अब यूनिवर्सिटी की डीन कमेटी व एकेडमिक काउंसिल के निर्णय के अनुसार फर्स्ट ईयर को सर्टिफिकेट और सेकंड ईयर को मार्कशीट दी जाएगी। फर्स्ट ईयर का आंकलन फाइनल ईयर के रिजल्ट के साथ किया जाएगा। सभी को मिनिमम पासिंग मार्क्स दिए जाएंगे।

सर्टिफिकेट में कोरोना लिखने की जरूरत नहीं है। भविष्य के लिए यह ठीक नहीं होगा। ग्रेजुएशन में 2 साल के अंकों से काम नहीं चलेगा। औसत निकालकर रिजल्ट बनाने का सिस्टम बनना चाहिए। अब अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया तो पिछली कक्षा की परीक्षा भी कैसे होगी।
-प्रो. के एल शर्मा, पूर्व कुलपति, आरयू
^ फाइनल ईयर होने पर हम जो डिग्री, मार्कशीट देंगे उसमें कोरोना शब्द नहीं लिखेंगे। यह सिर्फ सर्टिफिकेट है, जो छात्र के स्कॉलरशिप और अगली कक्षा का फॉर्म भरने के काम आएगा। सर्टिफिकेट में सब्जेक्ट भी लिखे हैं, जिनके आधार पर मिनिमम नम्बर दिए जाएंगे।
-प्रो. एसएल शर्मा, कन्वीनर, ईपीएमसी

^सर्टिफिकेट में कोरोना लिख रहे हैं, क्योंकि प्रमोट इसी वजह से हुए हैं। फर्स्ट ईयर की मार्कशीट नहीं दे रहे हैं। सेकंड व थर्ड ईयर पास करेंगे, तब फर्स्ट ईयर के नम्बर दे देंगे।
- प्रो. राजीव जैन, कुलपति आरयू
^ जॉब मार्केट में इस सर्टिफिकेट से विद्यार्थी को मिली डिग्री की विश्वसनीयता गड़बड़ा सकती है, क्योंकि उच्च शिक्षा में तीनों वर्षों का मूल्यांकन महत्व रखता है।
- पुनीत शर्मा, एजुकेशन एक्सपर्ट

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें