जयपुर में बढ़ा कोरोना का खतरा, 15 पॉजिटिव:जर्मनी से आए परिवार का एक सदस्य और स्कूली बच्चा संक्रमित; ऑनलाइन पढ़ाई करता था छात्र

जयपुर6 महीने पहले
फाइल फोटो।

जयपुर कोरोना का नया एपिसेंटर बनता जा रहा है। पिछले 24 घंटे के दौरान पूरे जिले में 15 नए केस मिले हैं। जयपुर में सोमवार को मिले केस में 1 व्यक्ति जर्मनी का है। पिछले महीने जयपुर आया था। महावीर स्कूल में पढ़ने वाला एक स्टूडेंट भी संक्रमित मिला है। वह पिछले कई दिनों से स्कूल नहीं जा रहा था और घर पर ही ऑनलाइन पढ़ाई कर रहा था।

जयपुर सीएमएचओ डॉ. नरोत्तम शर्मा ने बताया कि जर्मनी से एक परिवार के चार सदस्य 27 नवंबर को जयपुर पहुंचे थे। ये परिवार एक-दो दिन में वापस जर्मनी लौट रहा था, जिसके लिए आरटीपीसीआर टेस्ट करवाया। टेस्ट में 4 में से 3 सदस्यों की रिपोर्ट तो निगेटिव आई, लेकिन एक व्यक्ति पॉजिटिव मिला। मेडिकल टीम ने उसे वैशाली नगर स्थित घर पर ही क्वारैंटाइन कर दिया। उसके संपर्क में आए लोगों को डिटेक्ट करना शुरू कर दिया। सीएमएचओ ने बताया कि इसका सैंपल जिनोम सिक्वेंसिंग जांच के लिए एसएमएस मेडिकल कॉलेज भिजवाया गया है। उन्होंने बताया कि पॉजिटिव व्यक्ति में किसी तरह के लक्षण नहीं हैं।

यहां मिले पॉजिटिव

जयपुर के वैशाली नगर में मिले जर्मनी नागरिक के अलावा बापू नगर में 4, जगतपुरा में 3, सोडाला में 2 और सांगानेर, सीतापुरा, दुर्गापुरा, अजमेर रोड और आदर्श नगर में भी एक-एक व्यक्ति पॉजिटिव मिला है। बापू नगर में एक ही परिवार के 4 सदस्य मिले हैं, वो एसिम्पटोमेटिक हैं।

एक सप्ताह में 66 नए केस मिले

जयपुर की पिछले 7 दिन की रिपोर्ट देखें तो 66 मरीज मिल चुके हैं। इनमें से 9 मरीज नए वैरिएंट के हैं। एक संदिग्ध मरीज और सामने आया है, जिसकी जिनोम सिक्वेंसिंग की जांच करवाने के लिए सैंपल भिजवाया गया है। संदिग्ध मरीज जयपुर में ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित परिवार के संपर्क में आया था और आशंका जताई जा रही है कि इस व्यक्ति के सैंपल की रिपोर्ट भी पॉजिटिव मिल सकती है।

ओमिक्रॉन के लिए कितना तैयार है राजस्थान:तीसरी लहर से निपटने के लिए 300 ICU समेत 1200 ऑक्सीजन सपोर्ट बेड तैयार

जयपुर में दो और ओमिक्रॉन के संदिग्ध मिले:यूक्रेन से आई युवती कोरोना पॉजिटिव; आदर्श नगर में एक अन्य सदस्य भी संक्रमित