राजस्थान में आज कोरोना के 24 केस:जयपुर में 2 अमेरिका से आए दो व्यक्ति पॉजिटिव निकले, आरयूएचएस में भर्ती; एक्टिव केस घटकर 220

जयपुर6 महीने पहले

राजस्थान में आज 24 नए कोरोना के संक्रमित केस मिले हैं। सबसे ज्यादा मरीज जयपुर में 12 मिले, जिसमें 3 स्कूली बच्चे भी शामिल हैं। जयपुर में ही आज दो ऐसे व्यक्ति भी पॉजिटिव मिले है, जो 4 दिन पहले अमेरिका से आए थे। इन दोनों व्यक्तियों को ट्रेस करने, जांच करवाने और भर्ती करवाने में मेडिकल टीम की बड़ी लापरवाही और चूक देखने को मिली।

आरयूएचएस के सुप्रीडेंट डॉ. अजीत सिंह ने बताया कि दोनों संदिग्ध मरीज भाई-बहन है और पिछले दिनों अमेरिका से यहां आए थे। हालांकि दोनों की तबियत नॉर्मल है और किसी तरह के लक्षण दोनों में नहीं दिख रहे। दोनों के सैंपल अब जिनोम सिक्वेंसिंग के लिए भिजवाए है।

यूं बरती लापरवाही

अजमेर रोड बड़ के बालाजी में रहने वाले ये मरीज 3 दिसंबर को जयपुर एयरपोर्ट पर पहुंचे थे। जहां स्क्रीनिंग में उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई। हालांकि अगले दिन 4 दिसंबर को दोनों ने निजी लैब से जब जांच करवाई तो वह पॉजिटिव आई। इसके बाद 6 दिसंबर को सीएमएचओ सैकण्ड को इनकी सूचना मिली। सीएमएचओ सैकण्ड की टीम ने फोन पर ही सस्पेक्ट को आरयूएचएस जाकर भर्ती होने के लिए कह दिया। संक्रमित मरीज जब आरयूएचएस पहुंचे तो वहां भी स्टाफ ने सैंपल लेकर उन्हें वापस घर भेज दिया। प्रशासन को जब इसकी भनक लगी तो उन्होंने सीएमएचओ सैंकड को फटकार लगाई और वापस उन्हें आरयूएचएस भर्ती करवाने के निर्देश दिए।

राजस्थान में आज यहां मिले पॉजिटिव

मेडिकल हैल्थ डिपार्टमेंट की रिपोर्ट देखे तो राज्य में आज जयपुर के अलावा बाड़मेर, उदयपुर में 3-3, अजमेर, डूंगरपुर में 2-2 और झुंझुनूं, बीकानेर में एक-एक केस मिला है। पूरे राज्य में आज 25 मरीज रिकवर हुए, जिसके बाद एक्टिव केसों की संख्या कम होकर 220 हो गई।

जयपुर में 3 स्कूली बच्चे भी मिले पॉजिटिव

जयपुर में आज 12 मरीज मिले है और ओमिक्रॉन के 9 केस मिलन के बाद पूरे प्रदेश में हड़कंप मचा हुआ है। जयपुर सीएमएचओ डॉ. नरोत्तम शर्मा ने बताया कि मंगलवार को 3 गोपालपुरा और 3 सांगानेर एरिया के केस मिले हैं। इसके अलावा 2 बनीपार्क, दुर्गापुरा, प्रतापनगर और सोडाला में एक-एक मरीज मिला है। सभी बच्चों में हल्के लक्षण देखने को मिले हैं। एक्सपर्ट की मानें तो ये अपने ही परिवार के दूसरे सदस्यों से संक्रमित हुए हैं। उन्होंने बताया कि जयपुर में वर्तमान में 105 एक्टिव केस हैं।

सभी का स्वास्थ्य ठीक
आरयूएचएस के सुप्रिटेंडेंट डॉ. अजीत सिंह ने बताया कि ओमिक्रॉन वैरिएंट से प्रभावित मरीजों की तबीयत नॉर्मल है। मेडिकल एक्सपर्ट लगातार मॉनिटरिंग कर रहे हैं। यूक्रेन से जो युवती आई है, उसकी भी तबीयत सामान्य है। टीम युवती की जीनोम सिक्वेंसिंग की रिपोर्ट का इंतजार कर रही है।

एक सप्ताह में 159 केस

राजस्थान में पिछले 7 दिन की रिपोर्ट पर नजर डालें तो एक दिसंबर से अब तक कुल 159 केस मिले है। इसमें 67 केस जयपुर के हैं। जयपुर में एक दिसंबर को 10, 6 और 7 दिसंबर को क्रमश: 15 व 12 केस मिले हैं। इसके अलावा चार दिन संक्रमित केस की संख्या 10 से कम रही है। जब से कोविड का दौर शुरू हुआ है, पूरे राजस्थान में अब तक कुल 9 लाख 54,944 लोग इस वायरस से संक्रमित हाे चुके हैं। 8956 मरीजों की मौत हो चुकी है।

खबरें और भी हैं...