कॉर्पोरेट प्लस:राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश द्वारा बजट संवाद 2022 का उद्घाटन

नई दिल्ली14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश ने राष्ट्रीय युवा संसद द्वारा आयोजित 10 जनवरी 2022 को बजट संवाद 2022 का उद्घाटन भाषण दिया। हरिवंश ने अपने उद्घाटन भाषण में, बजट संवाद 2022 के विषय की प्रासंगिकता पर प्रकाश डाला - भारत को एक वैश्विक आर्थिक महाशक्ति बनाना - यह जोर देकर कि यह भारत के अस्तित्व से जुड़ा हुआ है।

आजादी के बाद से भारत की आर्थिक नीतियों का पता लगाया और बताया कि ब्रिटिश राज से पहले, भारत विश्व जीडीपी के सबसे बड़े हिस्से के साथ सोने की चिड़िया था। उन्होंने स्कूली छात्रों को बजट संवाद 2022 में भारत के आर्थिक इतिहास का अध्ययन करने के लिए प्रोत्साहित किया ताकि वे सही नीतियां बना सकें जो महात्मा गांधी द्वारा निर्धारित सिद्धांतों के अनुसार सतत विकास की ओर ले जाएं।

हरिवंश ने भारत के माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई एक दूरदर्शी उद्यमिता विकास कार्यक्रम स्टार्ट-अप इंडिया योजना की भी सराहना की। उन्होंने आशा व्यक्त की कि युवा भारत को नौकरी चाहने वालों के देश के बजाय नौकरी प्रदाताओं के देश में बदल देंगे। भारत की स्वतंत्रता के 75वें वर्ष में उन्होंने भारत के युवाओं से अपने संवैधानिक अधिकारों और कर्तव्यों के प्रति जागरूक होने का आह्वान किया।

उन्होंने युवाओं को संविधान में निहित उनके मौलिक कर्तव्यों की याद दिलाई, क्योंकि नागरिकों की सक्रिय भागीदारी के बिना राष्ट्र निर्माण संभव नहीं है। उन्होंने राष्ट्रीय युवा संसद के संस्थापक और अध्यक्ष कार्तिकेय गोयल की भी सराहना की, जिन्होंने बजट संवाद की कल्पना की, जो युवाओं को राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया में शामिल होने के लिए एक मंच प्रदान करता है।

कार्तिकेय गोयल द्वारा 2019 में स्थापित, राष्ट्रीय युवा संसद भारत में एक प्रमुख आंदोलन बन रही है, जिसमें युवा राष्ट्र निर्माण के मुद्दों पर एक सभ्य बहस में भाग लेना चाहते हैं। 10 और 11 जनवरी 2022 को निर्धारित बजट संवाद 2022 एक अनूठी पहल है, जिसमें पूरे भारत से 150 चयनित स्कूली छात्र भारत का केंद्रीय बजट तैयार करेंगे। इस राष्ट्रीय युवा संसद में स्कूली छात्रों की आवाज का प्रतिनिधित्व करने के लिए भारत के प्रत्येक राज्य और केंद्र शासित प्रदेश से पांच छात्रों का चयन किया गया है।