पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीनेशन की बुकिंग फुल:18+ वालाें में वैक्सीन की भारी डिमांड, देर रात खुला अप्वाइंटमेंट स्लॉट 10 मिनट में हुआ बुक, प्राइवेट अस्पताल में 6 मई तक की बुकिंग

जयपुर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जयपुर के आदर्श नगर स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर वैक्सीन लगाते हेल्थ केयर वर्कर। - Dainik Bhaskar
जयपुर के आदर्श नगर स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर वैक्सीन लगाते हेल्थ केयर वर्कर।

राजस्थान में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच वैक्सीन की डिमांड तेजी से बढ़ी है। सरकार ने 18+ वालों के लिए वैक्सीनेशन शुरू तो कर दी, लेकिन वह केवल एक रस्म अदायगी ही लग रही है। इसके पीछे कारण वैक्सीन की डोज नहीं होना है। सरकार ने पिछले दिनों जो वैक्सीन की खरीद का ऑर्डर दिया था, उसमें केवल 3 लाख डोज ही मिली है। आलम ये है कि जिन चुनिंदा शहरों में वैक्सीनेशन शुरू हुआ है, वहां रजिस्टर्ड लोगों को अप्वाइंटमेंट ही नहीं मिल रहा। जयपुर में आज तीसरे दिन 19 साइट पर वैक्सीन लगाई जा रही है। इसके लिए रविवार रात 9 बजे खुले अप्वाइंटमेंट का स्लॉट खोला। यह महज 10 मिनट के अंदर ही बुक हो गया। आलम ये है कि जयपुर के एक निजी अस्पताल ने 18+ वालों का वैक्सीनेशन शुरू किया है, लेकिन उसके यहां भी स्लॉट खुलते ही 6 मई तक की बुकिंग एडवांस में हो गई। यहां कोवैक्सीन की एक डोज लगवाने के लिए लोगों को 1250 रुपये तक देने पड़ेंगे।

वैक्सीनेशन के निदेशक डॉ. रघुराज सिंह ने बताया कि जब से कोरोना की बीमारी का प्रकाेप बढ़ा है, वैक्सीन की डिमांड तेजी से बढ़ी है। हमने 18+ वालों के लिए ऑर्डर तो दे दिया, लेकिन उसमें से अभी तक 3 लाख डोज ही हमारे पास आई है। इन डोज में से 20-20 हजार डोज 11 शहरों में भिजवाई। उन्होंने बताया कि जयपुर में वैक्सीनेशन का स्लॉट हम 8:30 से 9 बजे के बीच खोलते हैं, जो 5-10 मिनट बाद ही फुल हो जाता है। अभी वैक्सीन कम है, इसलिए उन शहरों में ही वैक्सीन लगा रहे है, जहां ज्यादा संक्रमित केस मिल रहे हैं।

45+ वालों में भी शहरी इलाकों में बढ़ी डिमांड
18+ के साथ ही 45+ वाले भी वैक्सीनेशन को लेकर जागरूक हो गए हैं। शहर के कई निजी अस्पतालों में आगामी 4-5 दिन तक की बुकिंग फुल है। प्राइवेट अस्पतालों में पैसे भी देने पड़ रहे हैं। इसमें सबसे ज्यादा मांग कोवैक्सीन की है। वैशाली नगर स्थित एक निजी अस्पताल में कोवैक्सीन की डोज लग रही है। यहां 45+ वालों के 14 मई तक के सभी स्लॉट पूरी तरह बुक हैं।। मानसरोवर स्थित एक निजी अस्पताल में भी कोविशील्ड के 14 मई तक के स्लॉट फुल चल रहे हैं। इसके विपरित ग्रामीण इलाकों में वैक्सीनेशन को लेकर लोगों में रुचि थोड़ी कम है। ग्रामीण इलाकों की अधिकांश प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर स्लॉट खाली पड़े हैं।

दो दिन में 28 हजार से ज्यादा वैक्सीनेशन
राजस्थान में 18+ वालों का वैक्सीनेशन एक मई से शुरू हुआ है। दो दिन के अंदर पूरे प्रदेश में 28,665 लोगों ने वैक्सीन लगवा ली है। सबसे ज्यादा अलवर में 11 हजार से ज्यादा व्यक्तियों ने वैक्सीन लगवाई है। पहले दिन यानी एक मई को केवल 2397, जबकि 26,268 लोगों ने वैक्सीन लगवाई।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

और पढ़ें