पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सड़क के लिए शिक्षा की बलि:45 किमी लम्बी रिंगरोड की कॉरिडोर में जेडीए की 3 योजनाओं पर भी संकट

जयपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रस्तावित रिंग रोड। - Dainik Bhaskar
प्रस्तावित रिंग रोड।

उत्तरी रिंग राेड के प्राेजेक्ट के लिए जल्द ही राज्य सरकार से मंजूरी मिलने के बाद जेडीए जमीन अवाप्ति की प्रक्रिया शुरू करेगी। दिल्ली राेड से आगरा हाईवे तक बननी वाली 45 किमी लम्बी और 360 मीटर चाैड़ी इस रिंग राेड के लिए जेडीए 1620 हैक्टेयर जमीन अवाप्त करेगा।

इस रिंग राेड का निर्माण दक्षिणी रिंग राेड की तर्ज पर ही हाेगी। इसमें 90 मीटर का ट्रांसपाेर्ट काॅरिडाेर बनेगा और इसके दाेनाें तरफ 135-135 मीटर के डवलपमेंट काॅरिडाेर बनाया जाएगा। इस प्राेजेक्ट में जमीन अवाप्ति के मुआवजे बदले जेडीए इस डवलपमेंट काॅरिडाेर में से ही जमीन देगा। इस काॅरिडाेर में यूटीलिटी सर्विसेज की शिफ्टिंग, बिजली-पानी सुविधाएं भी मिलेंगी।

उत्तरी रिंग राेड प्राेजेक्ट सर्वे रिपाेर्ट में सामने आया है कि आगरा राेड से दिल्ली राेड तक एलाइनमेंट में तीन जेडीए स्कीम और एक शिक्षण संस्थान की जमीन बीच में आएगी। सर्वे रिपाेर्ट के अनुसार, अचराेल के पास गाेल्फ काेर्स स्कीम, शिक्षण संस्थान और संस्थानिक याेजना और सुमेल याेजना के भूखंड भी इस काॅरिडाेर में आएंगे। जेडीए का दावा है कि एलाइनमेंट में यह स्कीम्स आ रही है लेकिन यहां फिलहाल किसी तरह का निर्माण नहीं हाे रखा है और इन दूसरी जगह जमीन दे दी जाएगी।

आगरा राेड से अजमेर राेड तक बनकर तैयार हुए रिंग राेड के दक्षिणी काॅरिडाेर में पहले 90 मीटर चाैड़े काॅरिडाेर के लिए जमीन अवाप्ति का प्लान बनाया था लेकिन इसमें 360 मीटर चाैड़ाई तक जमीन अवाप्त करने पर विराेध का सामना करना पड़ा था। जेडीए ने किसानाें से कुल अवाप्ति भूमि के बदले 25 फीसदी विकसित जमीन 135-135 चाैड़े काॅरिडाेर में से ही दी गई थी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें