पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निर्देश:सांभर झील पर बनेगा साइकिल ट्रैक और कारवां पार्क : सीएस

जयपुर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

विश्व विख्यात सांभर झील को पयर्टन की दृष्टि से बढ़ावा देने के लिए उस पर साइकिल ट्रैक, कारवां पार्क, म्यूजियम आदि बनाए जाएंगे। पर्यटन की असीम सम्भावनाओं को देखते हुए चीफ सेक्रेटरी ने पयर्टन के नवीन बिन्दु तलाशने के निर्देश दिए। सीएस ने सांभर झील में साल्ट ट्रेन के संचालन में आ रही बाधाओं का निस्तारण जल्द कर शुरू करने को कहा।

निरंजन आर्य गुरूवार को सचिवालय में पयर्टन विभाग एवं सांभर साल्ट लिमिटेड की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। सीएस ने कहा कि फ्लेमिंगो सहित विश्व भर से अनेक प्रजातियों के पक्षी माइग्रेट करके आते हैं। प्रवासी पक्षियों की सुरक्षा के लिए सतत मॉनिटरिंग की जाए। उन्होंने सांभर पर विकसित किए जाने वाले साल्ट म्यूजियम, कारवां पार्क, साइकिल ट्रैक एवं अवरडन गार्डन आदि स्थलों पर भी अधिकारियों से चर्चा की।

नागौर जिला कलेक्टर सहित सम्बंधित अधिकारियों तथा सांभर साल्ट लिमिटेड के अधिकारियों से कहा कि झील के सीमा संबंधी विवादों का आपसी तालमेल बनाते हुए जल्द हल निकालना होगा। अवैध बोरवैल व अतिक्रमणों पर लगे स्थायी रोक मुख्य सचिव ने सांभर झील क्षेत्र में हो रहे अतिक्रमणों पर कार्यवाही के निर्देश देते हुए कहा कि झील क्षेत्र में होे रहे अवैध नमक उत्पादन पर भी रोक लगानी होगी। उन्होंने झील क्षेत्र में अवैध नलकूप और अवैध रूप से डाली गई अवैध पाइप लाइनों के विरूद्ध भी कार्यवाही के निर्देश दिए। मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने राजस्थान पर्यटन विकास निगम की समीक्षा बैठक में कहा कि आरटीडीसी की सभी सम्पत्तियां प्राइम लोकेशन पर हैं। निगम के पास अच्छी लोकेशन और इन्फ्रास्ट्रक्चर मौजूद है। इसका फायदा उठाकर निगम को पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए नवाचार अपनाने चाहिए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें