पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चिकित्सा शिक्षा:उदयपुर के कॉलेज में फार्मेसी में मिल रही डिग्री, जयपुर में 35 साल से दिया जा रहा है डिप्लोमा

जयपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रदेश में किस कोर्स में कहां कितनी सीटें।
  • जयपुर, अजमेर, जोधपुर, उदयपुर, बीकानेर, कोटा में सरकारी फार्मेसी कॉलेज खोलने का मामला अटका
  • करीबन 35 साल से यहां डिप्लोमा से डिग्री में अपग्रेडेशन नहीं हुआ है

(सुरेन्द्र स्वामी) प्रदेश में चिकित्सा शिक्षा को अभी और भी मजबूती प्रदान करने की आवश्यकता है। केंद्र सरकार की योजना के अनुसार जयपुर, अजमेर, जोधपुर, उदयपुर, बीकानेर व कोटा में मेडिकल कॉलेज के साथ ही फार्मेसी कॉलेज खोले जाने थे। इनमें केंद्र के साथ राज्य सरकार को सहयोग करना था। लेकिन इस दिशा में कुछ खास कदम नहीं उठाए गए हैं।

दूसरी ओर जयपुर के एसएमएस अस्पताल में स्थित सरकारी संस्थान को भी अब तक अपग्रेड नहीं किया गया। जहां पर हर साल 60 सीटों पर प्रवेश दिया जाता है। करीबन 35 साल से यहां डिप्लोमा से डिग्री में अपग्रेडेशन नहीं हुआ है। जबकि उदयपुर में फार्मेसी का एक सरकारी कॉलेज संचालित है। जहां फार्मेसी में डिग्री दी जाती है।

इस मामले में सरकार और विभाग के चक्कर में फार्मेसी में डिग्री लेने वाले छात्र महंगी फीस देकर निजी संस्थानों में पढ़ने को मजबूर हैं। इस बीच एक अच्छी खबर यह है कि राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय की ओर से सत्र 2020-21 में फार्मेसी, बीएससी नर्सिंग, फिजियोथैरेपी व पैरामेडिकल कोर्सेज में डिग्री में प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ की गई है।

^नर्सिंग की तर्ज पर फार्मेसी में सरकारी डिग्री कॉलेज खोलना प्रस्तावित था। कॉलेज नहीं खुलने के कारणों का पता करेंगे। प्रयास है कि मेडिकल, नर्सिंग और फार्मेसी पढ़ने वालों को बाहर नहीं जाना पड़े।
-डॉ.रघु शर्मा, चिकित्सा मंत्री

^एमबीबीएस में प्रवेश नहीं मिलने पर बीएससी नर्सिंग, फार्मेसी में डिप्लोमा-डिग्री, बीपीटी और पैरामेडिकल का ऑप्शन रहता है।
-शशिकांत शर्मा, सहायक रजिस्ट्रार, आरयूएचएस

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें