पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्वास्थ्य बीमा योजना:फिक्स बीमा प्रीमियम को केंद्र से हटाने की मांग करेंगे : गहलोत

​​​​​​​जयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना लॉन्च

आयुष्मान भारत माहात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना लॉन्च करते हुए सीएम अशोक गहलोत ने केंद्र की ओर से प्रीमियम फिक्स करने का मुद्दा भी उठाया। गहलोत ने कहा कि केंद्र ने इस योजना में प्रीमियम की राशि प्रति परिवार 1052 रुपए फिक्स कर दी जबकि टेंडर में प्रति परिवार 1662 का खर्च आ रहा है।

इसमें भी केंद्र सरकार सिर्फ 60 प्रतिशत हिस्सेदारी दे रही है। इसके अलावा केंद्र सरकार इस योजना में प्रीमियम की हिस्सेदारी सिर्फ राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के दायरे में आने वाले 59 परिवारों के लिए ही दे रही है जबकि राज्य सरकार ने इसमें आर्थिक सांख्यिक सर्वे में शामिल 61 लाख परिवारों को भी शामिल किया है। इसका पूरा खर्च राज्य सरकार वहन कर रही है। गहलोत ने कहा कि वे इसे लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखेंगे कि इस योजना को नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट और सोशियो इकोनॉमिक कम्युनिटी सर्वे, दोनों को मिलाकर पूरे देश में लागू किया जाए और उस पर प्रीमियम में कैप भी हटाया जाए।

इसके बाद जो टेंडर में जो प्रीमियम आए उसमें 60:40 की हिस्सेदारी हो। गहलोत ने कहा कि मुख्यमंत्री बीपीएल जीवनरक्षा कोष में इलाज पर होने वाले खर्च की कोई लिमिट नहीं थी लेकिन इसका लाभ बहुत कम लोगों तक पहुंच पाता था। उन्होंने कहा कि योजना में कोविड-19 और डायलेसिस भी इन्क्लूड किया गया है।

करीब 1800 करोड़ रुपए की इस योजना का 80 पर्सेंट खर्चा राज्य सरकार देगी और 400 करोड़ केंद्र सरकार। गहलोत ने कहा कि राजस्थान में विस्तृत रूप में लाई गई इस योजना में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के लाभार्थियों को भी जोड़कर कुल 1.10 करोड़ परिवारों को लाभ दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि महत्वाकांक्षी योजना पर सालाना 1800 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

भामाशाह बनाम आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना

पिछली वसुंधरा सरकार के समय लागू की गई भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में थर्ड पार्टी एग्रिगेटर (टीपीए) नहीं थे लेकिन इस योजना में टीपीए का भी प्रावधान किया गया है। भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में प्रत्येक पात्र परिवार को प्रतिवर्ष सामान्य बीमारियों के लिए 30 हजार तथा गंभीर बीमारियों के लिए 3 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवर उपलब्ध कराया गया। जबकि इस योजना में प्रतिवर्ष सामान्य बीमारियों के लिए 50 हजार तथा गंभीर बीमारियों के लिए 4.50 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा कवर मिलेगा। इस योजना में 1715 बीमारियों को शामिल किया गया है जबकि नई योजना में 1576 बीमारियों को शामिल किया गया है।

स्कूलों में स्थापित होंगे गांधी दर्शन काॅर्नर

प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों में पहले से स्थापित गांधी अध्ययन केन्द्रों को फिर से शुरू किया जाएगा और जहां यह केन्द्र नहीं खुले हैं वहां खोले जाएंगे। शनिवार को मुख्यमंत्री निवास से शहीद दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसकी घोषणा की। गहलोत ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का व्यक्तित्व एवं उनकी जीवनी युवा पीढ़ी को प्रेरित करने वाली है। आज के इस दौर में गांधी जी के सिद्धांत अधिक प्रासंगिक हो गए हैं। ऐसे में राज्य सरकार द्वारा गांधी दर्शन को नई पीढ़ी तक पहुंचाने के लिए प्रदेश के उच्च माध्यमिक विद्यालयों में गांधी दर्शन काॅर्नर स्थापित किए जाएंगे।

गहलोत शनिवार को मुख्यमंत्री निवास से शहीद दिवस के अवसर पर आयोजित पावन स्मरणांजलि कार्यक्रम में वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से जय नारायण व्यास विष्वविद्यालय, जोधपुर में नव स्थापित वाइल्ड लाइफ रिसर्च एण्ड कंजर्वेशन अवेयरनेस सेन्टर एवं गांधी अध्ययन केंद्र के नवीनीकृत कार्यालय का उद्घाटन करने के बाद संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की सोच है कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सत्य, अहिंसा एवं सत्याग्रह के विचारों को नई पीढ़ी तक पहुंचाया जाए।उन्होंने इस केन्द्र के लिए मुख्यमंत्री सहायता कोष से 5 लाख रुपए देने की भी घोषणा की।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आसपास का वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रियजनों के साथ मिल-बैठकर अपने अनुभव साझा करेंगे। कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा बनाने से बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नेगेटिव- परंतु इस बात का भी ध...

    और पढ़ें