परिवहन मंत्री बोले पेट्रोल-डीजल-गैस की कीमतों में लगी आग:केन्द्र सरकार और बीजेपी ने मौन साधकर आम आगमी की तोड़ी कमर,कांग्रेस ने पदयात्रा निकालकर 'बहुत हुई महंगाई की मार' का नारा दिलाया याद

जयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कांग्रेस ने पेट्रोलियम की बढ़ी कीमतों के खिलाफ निकाली पदयात्रा। - Dainik Bhaskar
कांग्रेस ने पेट्रोलियम की बढ़ी कीमतों के खिलाफ निकाली पदयात्रा।

परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने पेट्रोलियम की बढ़ी कीमतों के लिए केन्द्र सरकार को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने आरोप लगाया है कि चुनाव से पहले बीजेपी ने जनता से वादा किया था कि अच्छे दिन आएंगे । बहुत हुुई महंगाई की मार जैसे नारे दिए गए। लेकिन देश में आज पेट्रोल-डीजल ही नहीं रसोई गैस की कीमतों में भी आग लगी हुई है। इस आम आदमी का बजट बिगड़ गया है। लेकिन बीजेपी और केन्द्र सरकार ने अब मौन धारण कर लिया है। सोनिया गांधी,राहुल गांधी और कांग्रेस पार्टी आमजनता के साथ खड़े हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत लगातार मांग कर रहे हैं कि केन्द्र सरकार एक्साइज ड्यूटी कम करे। केन्द्र सरकार को जगाने और पेट्रोलियम की कीमतें घटाने की मांग को लेकर कांग्रेस का आंदोलन जारी रहेगा। जब तक पेट्रोलियम की कीमतें नहीं घटाई जाएंगी। कांग्रेस केन्द्र सरकार को चैन से नहीं बैठने देगी।

जयपुर में पदयात्रा निकालकर प्रदेशभर की जनता में संदेश

पेट्रोलियम की बढ़ी कीमतों के खिलाफ जयपुर में कांग्रेस पार्टी ने पदयात्रा निकाली। पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस की बढ़ी कीमतों के खिलाफ यह विरोध प्रदर्शन किया गया। सुबह 8.30 बजे चांदपोल में पीसीसी ऑफिस से पदयात्रा शुरू होकर गवर्नमेंट हॉस्टल पर शहीद स्मारक पहुंची। इस पदयात्रा से आम जनता में यह मैसेज देने की कोशिश की गई कि पेट्रोल-डीजल, रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोतरी के खिलाफ कांग्रेस लगातार आवाज उठा रही है। प्रदेश में दो विधानसभा सीटों पर उप चुनाव भी होने जा रहे हैं। वहां आचार संहिता लागू हो गई है। लेकिन राजधानी जयपुर में आंदोलन कर प्रदेशभर में संदेश देने की कोशिश की गई।

जयपुर शहर से मंत्री,विधायक पदयात्रा में हुए शामिल
जयपुर शहर से मंत्री,विधायक पदयात्रा में हुए शामिल

एआईसीसी के निर्देश पर पेट्रोलियम कीमतों के खिलाफ प्रदर्शन

जयपुर शहर जिला कांग्रेस कमेटी की यह पदयात्रा एआईसीसी के निर्देश पर निकाली गई। राजस्थान के अलग अलग जिलों में इस तरह के प्रदर्शन पिछले कुछ दिनों से किए जा रहे हैं। पदयात्रा में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा शामिल नहीं हुए। पीसीसी चीफ डोटासरा का चूरू जाने का कार्यक्रम है। मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास,विधायक रफीक खान, सरकारी मुख्य सचेतक डॉ महेश जोशी, कांग्रेस नेता पुष्पेन्द्र भारद्वाज के अलावा शहर कांग्रेस के नेता, विधायक प्रत्याशी, पार्षद, पार्षद प्रत्याशी, ब्लॉक और वार्डों के अध्यक्ष, पीसीसी पदाधिकारी, यूथ कांग्रेस, सेवादल कार्यकर्ता इस पदयात्रा में शामिल हुए।

​​​​​​​मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रखी है एक्साइज ड्यूटी घटाने की मांग

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक दिन पहले ही केन्द्र सरकार से पेट्रोल-डीजल के दाम घटाने की मांग की है। गहलोत ने आरोप लगाया है कि पेट्रोल-डीजल पर भारत सरकार ने कई तरह की एक्साइज ड्यूटी लगा रखी है। जिसमें राज्यों को हिस्सा नहीं दिया जाता है। उन्होंने कहा है कि एक लीटर डीजल की कीमत 98.80 रुपए है, जिसमें भारत सरकार 31.80 रुपए ले रही है। राज्य का VAT केवल 21.78 रुपए है। उन्होंने मांग रखी है कि कोविड-19 के बाद राज्यों की खराब फाइनेंशियल हालत को देखते हुए भारत सरकार को अतिरिक्त और स्पेशल एक्साइज ड्यूटी,कृषि पर सेस को घटाकर लोगों को राहत देनी चाहिए।

खबरें और भी हैं...