पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Despite The Government's Announcement Of Giving 50 Thousand Agricultural Connections, Electricity Will Be Available After 3 Months

बिजली विभाग:सरकार की 50 हजार कृषि कनेक्शन देने की घोषणा के बावजूद 3 माह बाद मिलेगी बिजली

जयपुर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कनेक्शन के डिमांड नोटिस से लेकर जारी करने की लंबी प्रक्रिया और स्टोर में पर्याप्त मेटेरियल नहीं होने से जयपुर, जोधपुर व अजमेर डिस्कॉम लापरवाही बरत रहा है। 
  • किसानों को इस सीजन की फसल में नहीं होगा फायदा, लंबी प्रक्रिया होने से दिक्कत

सरकार ने प्रदेश में इस साल 50 हजार कृषि बिजली कनेक्शन जारी करने की घोषणा की है, लेकिन यह बिजली कनेक्शन तीन महीने बाद ही मिल पाएंगे। ऐसे में किसान इस सीजन में रबी फसल की बुआई नहीं कर पाएंगे। यानि इस साल की फसल में किसानों को कोई फायदा नहीं होगा। कनेक्शन के डिमांड नोटिस से लेकर जारी करने की लंबी प्रक्रिया और स्टोर में पर्याप्त मेटेरियल नहीं होने से जयपुर, जोधपुर व अजमेर डिस्कॉम लापरवाही बरत रहा है।

तीनों डिस्कॉम को 31 दिसंबर 2012 तक के सभी कृषि कनेक्शन करने है, लेकिन फिलहाल डिमांड नोटिस जारी करने का काम ही चल रहा है तथा डिमांड नोटिस के 90 दिन के बाद ही कनेक्शन होते है। यानि जनवरी 2021 में कनेक्शन जारी होंगे। डिस्कॉंम की इस अनदेखी व लापरवाही के कारण अगामी पंचायत राज के चुनावों में सत्तासीन पार्टी को नुकसान उठाना पड़ सकता है।

कनेक्शन मिलने की देरी के कारण किसान फिलहाल खेतों में गेहूं, जौ, सरसो, टमाटर, गोभी, मिर्ची सहित अन्य फसलों की बुआई नहीं कर पाएंगे। प्रदेश में फिलहाल 3 लाख 50 हजार से ज्यादा खेतों में लगे ट्यूबवेल व कुओं में बिजली कनेक्शन नहीं है।

कृषि कनेक्शनों के लिए स्टोर में नहीं है पर्याप्त मेटेरियल

डिस्काॅम के सर्किल स्तर पर बने स्टोर में कृषि कनेक्शनों के लिए पर्याप्त मेटेरियल ही नहीं है। रबी का सीजन शुरु होने के बावजूद खराब व जला हुआ ट्रांसफर बदलवाने के लिए किसानों को एक सप्ताह का इंतजार करना पड़ता है। ऐसे में गेंहू, सरसो, चना, जौ की बुआई समय पर नहीं हो पा रही है। कुप्रबंधन होने से कई स्टोर में मेटेरियल ज्यादा है, वहीं कई जगह सामान नहीं होने से दिक्कत हो रही है। कनेक्शन के लिए ट्रांसफार्मर, पोल, मीटर, कंडक्टर, केबल व अन्य सामान्य की जरूरत पड़ती है।

प्रक्रिया शुरू कर दी है, जल्द कनेक्शन देने शुरू होंगे : डिस्कॉंम
जोधपुर डिस्कॉम के एमडी अविनाश सिंघवी का कहना है कि कृषि कनेक्शनों के डिमांड नोटिस जारी करने शुरू कर दिए हैं। डिमांड नोटिस की राशि जमा होते ही प्राथमिकता के आधार पर जनवरी से कनेक्शन होने शुरू हो जाएंगे। हालांकि ड्रिप योजना व एससी-एसटी योजना के कृषि विद्युत कनेक्शन जारी कर रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें