• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Despite The Minister's Warning, Only 3 Thousand Tests Increased, 377 Patients Were Found In November, Yet 4 Times Less Than 10 Thousand

ओमिक्रॉन का खतरा:मंत्री की चेतावनी के बावजूद सिर्फ 3 हजार जांचें ही बढ़ीं, नवंबर में 377 रोगी मिले, फिर भी 4 बार तो 10 हजार से कम

जयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
परसादी मीणा ने रोज 1 लाख जांचों के निर्देश दिए हैं। - Dainik Bhaskar
परसादी मीणा ने रोज 1 लाख जांचों के निर्देश दिए हैं।

कोरोना का सबसे खतरनाक और नया वैरिएंट ओमिक्रान भारत में प्रवेश कर चुका है। पर्यटन के लिए प्रसिद्ध राजस्थान के सिर पर भी कभी भी खतरा मंडरा सकता है। स्वास्थ्य मंत्री परसादीलाल मीणा एक दिन पहले ही सभी सीएमएचओ और विभागीय अफसरों को सख्त चेतावनी दे चुके हैं कि प्रतिदिन कम से कम 1 लाख कोविड सैंपलिंग हर हाल में चाहिए। उन्होंने अफसरों को कड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी दी थी। इसके बावजूद हैल्थ मशीनरी ने मंत्री ने आदेश दिया, उस दिन की तुलना में मात्र 3 हजार सैंपल बढ़ाए।

बुधवार को 28457 सैंपल लिए गए और गुरुवार को 31836 जांचें की गई। पिछले नवंबर माह में प्रदेश में 377 नए कोविड पाॅजिटिव मिले। इसके बावजूद चार बार तो जांचें कभी 6 या 7 हजार ही की गई। पूरे माह में एक भी 30 हजार भी सैंपल नहीं लिए गए। जबकि पिछली अप्रैल मई में दूसरी लहर के समय राजस्थान में ही 4 मई को 99418 जांचें भी की जा चुकी हैं। लेकिन दूसरी लहर जाने पर सैंपलिंग की गति दिवाली पर तो बहुत कम रह गई।

प्रदेश में एक माह में 45 बच्चे हो चुके शिकार
पिछले एक माह में राजस्थान के स्कूली बच्चे सर्वाधिक शिकार हुए। दो स्कूलों में तो 12 से 14 बच्चे संक्रमित हो गए। कुल चार जिलों की छह नामी स्कूलों में बच्चे कोविड पाॅजिटिव पाए गए। इसके बावजूद सैंपलिंग जस की तस बनी रही। 21 से 29 नवंबर तक बच्चे कोविड पाॅजिटिव मिले, लेकिन उन दिनों सैंपलिंग 6 से 24 हजार के बीच ही रही।

मंत्री की बैठक का पता लगा तो लगातार 2 दिन एक जैसी सैंपलिंग दिखाई
1 दिसंबर को नए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री परसादीलाल मीणा की पूरे स्टेट की मीटिंग पांच दिन पहले तय की गई थी। इसकी भनक लगते ही अफसरों ने पूरे प्रदेश में लगातार 2 दिन एक जैसी और महीने की सर्वाधिक सैंपलिंग दिखाई। लेकिन मंत्री उससे भी खुश नहीं हुए। 30 नवंबर को 28144 और 1 दिसंबर को 28457 सैंपल लिए गए।

खबरें और भी हैं...